Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: भाजपा के प्रत्याशी घोषित, सपा-बसपा ने अभी नहीं खोले पत्ते; जिताऊ चेहरे की है तलाश

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही है जनपद में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ती जा रही है। दो लोकसभा सीट वाले इस जनपद में अभी तक सिर्फ भाजपा ने ही अपने दोनों प्रत्याशियों की घोषणा की है। सपा-कांग्रेस गठबंधन व बसपा के प्रत्याशियों की घोषणा अभी तक नहीं हो सकी है। दोनों दलों को अभी जिताऊ प्रत्याशी की तलाश है।

By Anand Swaroop Chaturvedi Edited By: Swati Singh Published: Fri, 12 Apr 2024 02:27 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2024 02:27 PM (IST)
भाजपा के प्रत्याशी घोषित, सपा-बसपा ने अभी नहीं खोले पत्ते

संवाद सहयोगी, जौनपुर। लोकसभा चुनाव की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही है, जनपद में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ती जा रही है। दो लोकसभा सीट वाले इस जनपद में अभी तक सिर्फ भाजपा ने ही अपने दोनों प्रत्याशियों की घोषणा की है। सपा-कांग्रेस गठबंधन व बसपा के प्रत्याशियों की घोषणा अभी तक नहीं हो सकी है। दोनों दलों को अभी जिताऊ प्रत्याशी की तलाश है।

loksabha election banner

बसपा जहां जौनपुर सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने की हर कोशिश में जुटी है, वहीं पिछले चुनाव में मामूली मतों से हार के बाद मछलीशहर (सु) सीट पर भी अपनी दावेदारी मजबूत करने में जुटी है। सपा-कांग्रेस गठबंधन भी ऐसे प्रत्याशियों की तलाश में है जो इन सीटों पर पार्टी का परचम लहरा सके।

पिछले चुनावों के ऐसे हैं समीकरण

पिछले कुछ चुनावों के राजनीतिक समीकरणों को देखा जाए तो सार्वजनिक मंचों से भले ही बातें विकास की होती रहीं, लेकिन कमोबेश सभी दलों की निगाहें जातिगत समीकरण को साधने पर लगी रहीं। ऐसे में इस बार भी इसी समीकरण के इर्द गिर्द सियासी दलों के प्रत्याशियों के चयन के कयास लगाए जा रहे हैं।

सपा जिलाध्यक्ष ने कही ये बात

“पार्टी के शीर्ष नेतृत्व व संसदीय बोर्ड ने सभी से सुझाव ले लिया है। कांग्रेस-सपा गठबंधन से प्रत्याशियों के नामों की घोषणा जल्द ही होगी।” -राकेश मौर्या, सपा जिलाध्यक्ष, जौनपुर

विधानसभा क्षेत्रों में दलगत स्थिति

जौनपुर लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा जौनपुर, बदलापुर में भाजपा, शाहगंज में सहयोगी दल निषाद पार्टी का कब्जा है जबकि मुंगराबादशाहपुर व मल्हनी में सपा ने विधानसभा चुनाव जीता है। उधर मछलीशहर लोकसभा के विधानसभा मछलीशहर, केराकत में सपा, जफराबाद में सपा के समर्थन से सुभासपा, मड़ियाहूं में भाजपा समर्थित अपनादल एस व वाराणसी जिले की पिंडरा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के विधायक चुने गए हैं।

यह भी पढ़ें: राबर्ट्सगंज से बसपा ने बनाया धनेश्वर गौतम को प्रत्याशी, दो बार लड़ चुके हैं विधानसभा चुनाव; कर रहे हैं वकालत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.