जागण संवाददाता, जौनपुर:

सेहत का राज माने जाने वाले ताजे फल व सब्जियों के लिए जिले में पहला फ्रेश वेजिटेबल मार्केट बनाने की तैयारी खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से की गई है। जौनपुर नगर के आंबेडकर तिराहा के समीप बाजार स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिसे जल्द ही शासन को भेजा जाएगा। इतना ही नहीं मारे-मारे फिरने वाले स्ट्रीट वेंटरों को न सिर्फ यहां स्थान दिया जाएगा, बल्कि बकायदा उनका पंजीकरण भी कराया जाएगा। इससे जहां लोगों को जहां ताजी सब्जियां मिल सकेंगी वहीं उचित दर के साथ ही गुणवत्ता से भी समझौता नहीं किया जा सकेगा। इस मुहिम से वंचित तबके को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिहाज से बड़ी पहल माना जा रहा है। प्रशासन की ओर से इसे मूर्त रूप देने को जरूरी औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है।

अभी तक स्ट्रीट वेंटरों को सामान बेचने के लिए उपयुक्त स्थान दिए जाने की बात तो कही जाती रही, लेकिन इसे लेकर ठोस कदम नहीं उठाया गया था। कई दिनों तक चले मंथन के बाद निर्णय लिया गया कि वेंडरों को उचित स्थान दिया जाय। इसके साथ ही नागरिकों को ताजे फल व सब्जियों की भी व्यवस्था कराई जाय। फिलहाल इसके लिए आंबेडकर तिराहे के समीप के स्थान को उपयुक्त माना जा रहा है। यहां बड़ी संख्या में फल व सब्जी वाले ठेले पर अपना कारोबार करते हैं। व्यवस्थित तरीके से बाजार बनने से जाम से निजात मिलेगी ही नागरिकों को भी सुविधा होगी।

सभी का कराया जाएगा पंजीकरणखास बात यह है कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से यहां कारोबार करने वाले सभी का पंजीकरण कराया जाएगा। बिना इसके यहां सामान बेचने की अनुमति नहीं होगी। इतना ही नहीं सभी को अपना रेटलिस्ट भी दुकान के सामने अंकित करना होगा, जिससे उचित मूल्य पर ग्राहकों को सामान मिल सके।

बोले अधिकारी..

शासन की ओर से जिले में फ्रेश वेजिटेबल मार्केट स्थापित करने का निर्देश मिला है। इस कड़ी में आंबेडकर तिराहे के समीप इसे बनाने के लिए जरूरी औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है। जल्द ही इसका प्रस्ताव तैयार कर भेजा जाएगा।

-वेद प्रकाश मिश्र, जिला अभिहित अधिकारी।

Edited By: Jagran