Move to Jagran APP

कोरोना काल में टीबी रोगियों को अधिक सावधानी की जरूरत

जागरण संवाददाता उरई कोरोना संक्रमण के बीच हम सबको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। वहीं टीबी (क्षय रोग) के मरीजों को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। खासकर उन मरीजों को जो पहले से ही फेफड़ों की समस्या से जूझ रहे हैं। टीबी रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे में कोरोना उन पर तेजी से हमला कर सकता है। यह बात जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सुग्रीव बाबू ने कही।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 07:14 PM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 07:14 PM (IST)
कोरोना काल में टीबी रोगियों को अधिक सावधानी की जरूरत

जागरण संवाददाता, उरई : कोरोना संक्रमण के बीच हम सबको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। वहीं टीबी (क्षय रोग) के मरीजों को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। खासकर उन मरीजों को जो पहले से ही फेफड़ों की समस्या से जूझ रहे हैं। टीबी रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे में कोरोना उन पर तेजी से हमला कर सकता है। यह बात जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सुग्रीव बाबू ने कही।

loksabha election banner

टीबी का मरीज एक बार खांसने पर लगभग 30 हजार टीबी बैक्टीरिया हवा में छोड़ता है। अगर वह कोविड-19 उपचाराधीन हो गया तो वह संक्रमण बड़े स्तर पर फैला सकते हैं। किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए मास्क का उपयोग बहुत जरूरी होता है। मास्क कोविड-19 से ही नहीं बल्कि अन्य भी संक्रामक बीमारियों से हमारी सुरक्षा करता हैं। 862 टीबी के मरीज का चल रहा इलाज

जिले में जनवरी से 31 मार्च तक 380 महिलाएं, 482 पुरुष समेत 862 टीबी मरीजों का इलाज चल रहा है, जिसमें से फेफेड़े संबंधी टीबी के 767 मरीज उपाचाराधीन हैं। जुकाम, बुखार व खांसी जैसी समस्या होने परअपनी कोरोना संबंधी जांच करानी चाहिए। साथ ही मास्क अनिवार्य रूप से पहनना चाहिए। इसके अलावा शासन की गाइड लाइन का पालन भी करें। ताकि संक्रमण का फैलाव रोका जा सके। टीबी रोगी अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। टीबी की दवा नियमित खाए और इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरतें। कोट

कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को कोरोना वायरस अपना आसानी से शिकार बना लेता है। इसलिए टीबी मरीजों में संक्रमण का खतरा अन्य मरीजों से कई गुना अधिक होता है। इसके लिए जरूरी है कि टीबी मरीज बेहद सावधानी बरतें। बहुत ही जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें तथा मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करें।

डॉ. सुग्रीव बाबू, जिला क्षय रोग अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.