Move to Jagran APP

सड़कों पर सजीं दुकानें, कैसे सुरक्षित चलें लोग

संवाद सहयोगी, कालपी : एक तरफ सड़कों पर सुरक्षित चलने की नसीहत दी जाती है। यातायात नियमों

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 11:03 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 11:03 PM (IST)
सड़कों पर सजीं दुकानें, कैसे सुरक्षित चलें लोग

संवाद सहयोगी, कालपी : एक तरफ सड़कों पर सुरक्षित चलने की नसीहत दी जाती है। यातायात नियमों के पालन की सलाह लोगों को दी जाती है। दूसरी ओर आलम यह है कि दुकानें सड़कों पर आ गई हैं। अतिक्रमण में फुटपाथ गुम हो गए हैं। अब लोग चलें तो कहां चलें। यातायात हर रोज बाधित होता है। फिर भी अधिकारी अनजान ही बने हुए हैं।

loksabha election banner

नगर पालिका के मुख्य मार्ग अतिक्रमण से बदहाल हैं। यहां से चारपहिया व दोपहिया वाहन लेकर गुजरना भी मुश्किल हो जाता है। टरननगंज बाजार की सड़क पर दुकानदार अतिक्रमण किए हैं। फुलपावर चौराहा से आलमपुर तिराहे तक सड़क की पटरी तक दुकानें सज रही हैं। पटरी से अभी तक फल व सब्जी की दुकानें नहीं हटाई जा सकीं। सड़क पर खरीददार जमे रहते हैं। अवैध कब्जा फुटपाथ पर खत्म नहीं हुआ बल्कि इसके उलट सामान सड़क पर भी आ गया है।

नगर की सड़कों पर अतिक्रमण आमजन के लिए नुकसान बन चुका है। बाजार में कहीं पर भी चौड़ी सड़क नहीं बची है। सभी सड़कों पर दुकानदारों ने कब्जा कर लिया है। सड़क किनारे खड़े होने वाले फलों और सब्जियों के ठेले भी लोगों के मुसीबत का सबब बनते हैं। ठेला, खोंमचा के बाद अवैध पार्किंग हो रही है। अतिक्रमण का दायरा कम होने के बजाए बढ़ता चला जा रहा है। नगर पालिका में पार्किंग सुविधा के लिए कई बार मांग उठी थी लेकिन विभागीय उदासीनता से यह हल नहीं हो सकी। -----------------------

अव्यवस्था को बयां करते स्थल

फुलपावर चौराहा, रामजानकी मंदिर, टरननगंज, डिग्री कालेज, गांधी संग्रहालय के आसपास कुछ ज्यादा ही अतिक्रमण हो जाने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। जहां पर भी जगह दिखती है वहां तुरंत अतिक्रमण हो जाता है।

------------------------------

फुटपाथ भी बदहाल

शहर में फुटपाथ भी बदहाल हैं। यहां की हालत किसी से छिपी नहीं है। सड़क के दोनों ओर पटरियों पर अवैध कब्जा कर दुकानदारों व ठेले वालों ने अपना हक जमा रखा है। सड़क पर वाहनों की भीड़ बढ़ते ही जाम आम हो जाता है। पैदल चलने वाले लोग दुर्घटना का शिकार होते हैं। चलने के लिए पैदल यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। फुटपाथों पर अवैध कब्जा होना एक आफत से कम नहीं है, फिर भी जिम्मेदार चेतते नहीं दिखते।

---------------------

जिम्मेदार बोले

अतिक्रमण हटाने के लिए नगर पालिका व पुलिस व व्यापारियों के साथ बैठक की जोगी और अभियान चलाकर शहर की सड़क को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। किसी भी दशा में फुटपाथ पर कब्जा नहीं रहने पाएगा।

सुनील कुमार शुक्ला, एसडीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.