Move to Jagran APP

छह माह से लटकी 25 हजार गरीबों की पेंशन

शिव कुमार जादौन उरई गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को जीवकोपार्जन के लिए शासन

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 12:00 AM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 12:00 AM (IST)
छह माह से लटकी 25 हजार गरीबों की पेंशन
छह माह से लटकी 25 हजार गरीबों की पेंशन

शिव कुमार जादौन, उरई :

loksabha election banner

गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को जीवकोपार्जन के लिए शासन द्वारा, वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग कल्याण पेंशन एवं विधवा पेंशन जैसी योजनाएं संचालित हो रहीं हैं। इन पेंशन योजनाओं के तहत 500 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से पेंशन दी जाती है। तीन-तीन माह की अवधि में लाभार्थी के खाते में सीधे रकम पहुंचाने का नियम है। लेकिन जिले में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के करीब 25 हजार लाभार्थियों को छह माह से पेंशन का भुगतान रुका हुआ है। गतिरोध विभाग की तरफ से नहीं है बल्कि राष्ट्रीयकृत बैंकों के समायोजन की वजह से यह दिक्कत खड़ी हुई है।

जिले में सबसे ज्यादा लाभार्थी वृद्धावस्था पेंशन के हैं। समाज कल्याण विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले भर में 67100 लोगों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा करीब दस हजार पात्रों को दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित विधवा पेंशन योजना के तहत भी पात्र को पांच सौ रुपये प्रति माह के हिसाब से पेंशन दी जाती है। गरीबी के इंतहा में रह रहे लोगों को इतनी धनराशि से भी संतोष रहता है, लेकिन कल्पना कीजिए जब इस पेंशन के मिलने में भी गतिरोध आ जाए तो गरीबों के दिल पर क्या गुजरती होगी। कल्याणकारी योजनाओं की पेंशन की रकम का भुगतान सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जाती है। पेंशन योजनाओं का लाभ लेने वाले ज्यादातर लाभार्थियों के एकाउंट इलाहाबाद बैंक की शाखाओं में खुले थे। जिले में लीड बैंक भी इलाहाबाद बैंक ही रही है। लेकिन अब इसका समायोजन इंडियन बैंक में हो गया है। इलाहाबाद में जिन लोगों के खाते थे उनकी खाता संख्या में किसी तरह की दिक्कत नहीं आयी। खाता संख्या वही रही लेकिन बैंक आइएफसी कोड बदल गया। जिसकी वजह से पेंशन योजनाओं की रकम ट्रांसफर नहीं हो पा रही है।

---

यह है नियम पेंशन योजना का नियम

पेंशन योजना में पांच पांच सौ रुपये हर माह मिलता है, लेकिन भुगतान तीन किश्तों का एक साथ होता है। तीन तीन माह के अंतर पर लाभार्थी के खाते में 15-15 सौ रुप.े आते हैं। दो तिमाही का भुगतान लटका है। 17 हजार लोगों की वृद्धावस्था पेंशन रुकी है। जबकि अन्य योजनाओं के लाभार्थियों की संख्या भी जोड़ दी जाए तो करीब 25 हजार गरीब परेशान हैं।

-------------------

एक साथ मिलेंगे तीन-तीन हजार :

जिला समाज कल्याण अधिकारी लालजी यादव का कहना है लाभार्थियों के खातों में इंडियन बैंक के आइएफसी कोड फीड करा दिया गया है। पंद्रह दिन के भीतर सभी के खातों में पेंशन की रकम पहुंच जाएगी। तीन -तीन हजार रुपये ट्रांसफर होंगे।

---------------------

लीड बैंक के जिला प्रबंधक अनुपम गुप्ता का कहना है कि ट्रेजरी में इंडियन बैंक का एफएफसी कोड दे दिया गया है, जिससे सरकारी भुगतान में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। पेंशन धारकों की पासबुक में नए आइएफसी कोड की मोहर लगाई जा रही है।

--------------

वृद्धावस्था पेंशन के कुल लाभार्थी ------- 67100

इलाहाबाद बैंक के खाताधारक -------17000

दिव्यांग एवं विधवा पेंशन के लाभार्थी---15000


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.