Move to Jagran APP

जालौन के खनन अधिकारी निलंबित

-अनियमितता के मामले में मुख्यमंत्री की कार्रवाई राज्य ब्यूरो लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 May 2019 11:43 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2019 06:20 AM (IST)
जालौन के खनन अधिकारी निलंबित
जालौन के खनन अधिकारी निलंबित

-अनियमितता के मामले में मुख्यमंत्री की कार्रवाई

loksabha election banner

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनियमितता के मामले में जालौन के खनन अधिकारी राजेश कुमार सिंह को निलंबित कर दिया है। जालौन में अवैध खनन से लेकर कई तरह की गड़बड़ियां पाई गई थीं। हालांकि इसके आदेश सोमवार को जारी होंगे।

जालौन के खनन अधिकारी पर खनन में अनियमितताओं के कई आरोप हैं। भूतत्व एवं खनिकर्म की निदेशक रोशन जैकब ने भी जालौन में जाकर औचक जांच की थी। इसमें खनन अधिकारी पर लगे आरोप सही पाए गए। निदेशक ने बताया कि जालौन में 70 खनन के पट्टे हैं लेकिन 25 के ही टेंडर हुए हैं। बाकी में बगैर टेंडर के ही खनन चल रहा है। यहां जिन्होंने खनन के पट्टे लिए हैं वे भी अपनी सीमा से बाहर जाकर अवैध खनन कर रहे हैं।

खनन अधिकारी पर रिश्वतखोरी के भी आरोप हैं। इसकी भी विभागीय जांच हो रही है। खनन निदेशक ने खनन अधिकारी के निलंबन की फाइल पिछले दिनों मुख्यमंत्री के पास भेजी थी। इस पर योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपनी मुहर लगा दी है। निदेशक ने बताया कि मुख्यमंत्री ने निलंबन के आदेश दे दिए हैं। उनके यहां से फाइल आ गई है। इसके आदेश सोमवार को जारी किए जाएंगे।

-------------

फतेहपुर में भी मिली अनियमितताएं

खनन निदेशक रोशन जैकब को फतेहपुर जिले में खनन के मामले में कई तरह की अनियमितताएं मिली हैं। निदेशक को जांच में यहां पर स्वीकृत क्षेत्र के बाहर यमुना नदी की जल धारा में पोकलैन मशीनों से अवैध खनन होता मिला है। यहां पट्टेधारकों ने नदी की जल धारा को पाटकर खनन कार्य किया जा रहा था। तहसील सदर व बिन्दकी के कई इलाकों में स्वीकृत क्षेत्रों से बाहर खनन कार्य होता मिला है।

जांच में निदेशक ने पाया कि खनन पट्टाधारकों ने अपनी देय किस्तों का भुगतान कोषागार में नहीं किया है। इस मामले में जिलाधिकारी को पट्टाधारकों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। साथ ही फतेहपुर के खनन अधिकारी सौरभ गुप्ता पर भी विभागीय कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.