Move to Jagran APP

एचटी लाइन का तार टूटकर खेत में गिरा, 12 बीघे की फसल राख

संसू कदौरा कस्बे के बमहौरी मौजा में हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर एक खेत में गिर गय

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 11:34 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 06:05 AM (IST)
एचटी लाइन का तार टूटकर खेत में गिरा, 12 बीघे की फसल राख

संसू, कदौरा : कस्बे के बमहौरी मौजा में हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर एक खेत में गिर गया। जिससे कटने के लिए तैयार खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई। ग्रामीणों ने दमकल केंद्र को सूचना देने के साथ सामूहिक प्रयास से आग बुझाने की कोशिश की। दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर नियंत्रण किया लेकिन करीब 12 बीघा की फसल जलकर पूरी तरह से नष्ट हो गई। घटना के बाद किसानों ने विद्युत विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

loksabha election banner

गर्मी की शुरुआत होते ही आग लगने की घटनाओं में तेजी से इजाफा हुआ है। सबसे बड़ी समस्या बिजली विभाग के वर्षों पहले डाले गए तार बने हुए हैं, जो जर्जर होने के बाद टूटकर गिर रहे हैं। खेतों के ऊपर से गुजरे तार हवा का झोंका चलते ही टकराकर खेत में गिरते हैं, जिससे किसानों की मेहनत देखते ही देखते राख हो जा रही है।

कस्बे के मोहल्ला बमहौरी में रमजान खां पुत्र नजीर खां निवासी हैदरपुरा के खेत के ऊपर से एचटी लाइन का तार गुजरा है। बुधवार को तार टूटकर खेत में गिर गया, जिससे पकी खड़ी गेहूं की फसल मे आग लग गई। जिसमें पांच बीघा फसल जलकर राख हो गई। आग की लपटें देख आसपास के किसान दौड़े, तब तक आग ने अगल-बगल के खेतों को अपनी चपेट में ले लिया। बगल में पड़ने वाले खेतों की गेहूं की फसल भी धू-धूकर जलने लगी। किसान नवीन, प्रवीन, सुनील पुत्रगण रमेश चंद्र श्रीवास्तव की सात बीघा फसल भी जलकर राख हो गई।

कटाई कर रहे किसानों में मचा हड़कंप

आसपास के खेतों में जो किसान कटाई कर रहे थे लपटें देख दौड़े। शोर मचाने पर आसपास के खेतों के किसान दौड़कर आए और आग बुझाने की कोशिश करने लगे। तब तक कस्बे के सैकड़ों लोग दौड़कर पहुंचे। इसी दौरान सूचना पाकर अग्निशमन दस्ता पहुंच गया और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। जिससे अन्य खेतों की फसल बच गई।

शिकायतों के बाद भी विभाग ने नहीं उठाया कोई कदम

कड़ी मेहनत आग की भेंट चढ़ने के बाद किसानों का आक्रोश फूट पड़ा। विद्युत विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। आरोप है कि कई बार जर्जर तारों को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई, पर कोई कारगर कदम नहीं उठाया गया। किसानों का कहना था कि तार जर्जर हो गए हैं परंतु अधिकारियों ने नहीं सुनी। जिसका खामियाजा आज किसानों को भुगतना पड़ा।

जांच को भेजी गई टीम

सभासद देवीदीन ने आग की सूचना एसडीएम सुनील कुमार शुक्ला को दी। एसडीएम द्वारा तत्काल तहसीलदार सालिक राम, कानूनगो मुन्नीलाल, लेखपाल दयाशंकर को जांच के लिए भेजा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.