Move to Jagran APP

नए साफ्टवेयर में अपलोड होगी स्कूलों की पूरी जानकारी

जागरण संवाददाता उरई विद्यालयों की संपूर्ण जानकारी अब नए साफ्टवेयर यू-डायस प्लस में अपलोड क

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Mar 2019 05:54 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2019 05:54 PM (IST)
नए साफ्टवेयर में अपलोड होगी स्कूलों की पूरी जानकारी
नए साफ्टवेयर में अपलोड होगी स्कूलों की पूरी जानकारी

जागरण संवाददाता, उरई : विद्यालयों की संपूर्ण जानकारी अब नए साफ्टवेयर यू-डायस प्लस में अपलोड की जाएगी। इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय से निर्देश मिलने के बाद सर्वशिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक ने पत्र भेजकर निर्देश जारी कर दिए हैं। कहा गया है कि पूरी सावधानी के साथ शुद्ध स्पष्ट डाटा अपलोड कराया जाए ताकि किसी प्रकार की शिकायत का मौका न मिले।

loksabha election banner

विद्यालयों में संसाधनों की स्थिति, शिक्षकों की उपस्थिति, बच्चों का नामांकन, सुविधाएं, गतिविधियां सहित सभी जानकारियां एकत्रित करने के बाद उनको अपलोड कराया जाता था। लेकिन अब व्यवस्था को और भी सुदृढ़ करने के लिए इसमें बदलाव किया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसके लिए यू-डायस प्लस साफ्टवेयर एनआइसी के माध्यम से विकसित कराया है। अब सभी जानकारियां इसी साफ्टवेयर पर अपलोड की जाएंगी। कहा गया है कि शैक्षिक सत्र 2018-19 में दिनांक 30 सितंबर 2018 तक की छात्र संख्या के आधार पर जनपद के कक्षा एक से लेकर बारह तक के सभी विद्यालयों से डाटा कैप्चर फार्मेट के अनुसार समय से डाटा एंट्री की कार्रवाई पूर्ण कराई जानी है। यह स्कूल हैं दायरे में : प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक, राजकीय, मान्यता प्राप्त अनुदानित, मान्यता प्राप्त गैर अनुदानित, स्थानीय निकाय, केजीवी, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, सीबीएसई, आइसीएसई से मान्यता प्राप्त, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से संचालित मदरसा आदि। दिए जाएंगे पासवर्ड : यू-डायस प्लस के अंतर्गत राज्य स्तर से जनपदों को व जनपद स्तर से ब्लाक स्तर के सभी प्रकार के विद्यालयों के यूजर नेम एवं पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा। साफ्टवेयर का अंतिम प्रारूप व जानकारी जल्दी ही भारत सरकार द्वारा आनलाइन की जाएगी। इस संबंध में कार्रवाई के लिए शिक्षा अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है। अब नए साफ्टवेयर पर ही सभी जानकारियां अपलोड की जाएंगी।

-राजेश कुमार शाही, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.