Move to Jagran APP

पूरे दिन लाइन में लगने के बाद भी नहीं मिलती खाद

जागरण संवाददाता उरई जिले में खाद को लेकर संकट बरकरार है। हालत यह हैं कि दिन भर ल

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 11:20 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 11:20 PM (IST)
पूरे दिन लाइन में लगने के बाद भी नहीं मिलती खाद

जागरण संवाददाता, उरई : जिले में खाद को लेकर संकट बरकरार है। हालत यह हैं कि दिन भर लाइन में लगने के बाद भी किसानों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है। जबकि प्रशासन लगातार दावा कर रहा कि जिले में खाद का कोई संकट नहीं है। हालांकि गुरुवार से डीएम ने जिले के खाद संकट की समस्या से निपटने के लिए व्यवस्थाओं की कमान स्वयं संभाल ली है।

loksabha election banner

कोंच : किसान इस समय अपनी खेती जोत बखरकर तैयार कर चुका है उसे अब खेतों में फसल की बोआई करनी है। ऐसे में डीएपी खाद की किल्लत किसान को परेशान कर रही है। हालांकि उसे काफी मशक्कत के बाद एक एकड़ भूमि पर एक बोरी डीएपी खाद की बोरी घंटों लाइन में खड़े होने के बाद मिल पा रही है, किसान मुन्ना ने बताया कि खाद की बोरी पाने के लिए पूरा दिन का समय लग रहा है और कई किसान तो लाइन में लगकर शाम हो जाती है। पीसीएफ के प्रभारी अवध लाल का कहना है कि डीएपी खाद की कमी नही हैं। पहले किसान खरीदने नही आये अब अचानक भीड़ बढ़ गई है।

आठ दिन से नहीं मिल रही खाद

सिरसा कलार: सहकारी समिति में आठ दिन से क्षेत्र के किसान गेहूं मटर सरसों की बोआई के लिए डीएपी खाद और यूरिया के लिए प्रतिदिन बैंक के बाहर चक्कर लगा रहे हैं। समिति में खाद न मिलने से किसान प्राइवेट दुकानों से महंगे दामों में खाद खरीदने पर मजबूर हैं। सहकारी समिति में तरसौल जुगियापुर छानी अहीर मऊकनार जहटोली जखा गंगोरा ऐसे कई गांव जुड़े हैं। गुरुवार को भी खाद न मिलने से किसानों को मायूस लौटना पड़ा। सचिव आजाद सिंह का कहना है डिमांड लगाई गई है। रात तक खाद का ट्रैक आने की संभावना है।

एक एक बोरी के लिए मारामारी

डकोर : विकासखंड के अंतर्गत ग्राम ऐर साधन सहकारी समिति घंटों लाइन के बाद किसानों को डीएपी खाद बोरी न मिलने पर काटा हंगामा सचिव पर लगाया ब्लैकमेल का आरोप। खरीफ की फसल गेहूं, मटर, सरसों बोआई के लिए किसानों को डीएपी खाद की आवश्यकता है। जिससे किसान साधन सहकारी समितियों में चक्कर काट रहे हैं। ग्राम ऐर साधन सहकारी समिति पर घंटों लंबी लाइन की कतार में लगे किसानों को डीएपी खाद ना मिलने पर किसान दशरथ सिंह, मानसिंह, काशीराम हीरा सिंह, गजराज, मदन, चरण सिंह, अजय ,पप्पू अर्जुन आदि 12 से अधिक किसानों ने सचिव पर ब्लैकमेल का आरोप लगाते हुए हंगामा काटा उन्होंने बताया कि 19 तारीख से समिति पर डीएपी खाद में लेने के चक्कर काट रहे हैं।

समितियों पर लग रहीं लंबी लाइनें

कालपी : नगर के गल्ला मंडी में स्थित पीसीएफ केंद्र पर डीएपी खाद लेने के लिए किसानों की लंबी लाइन सुबह से ही लग गई। यहां पर आधार कार्ड व खतौनी पर एक किसान को दो बोरी डीएपी खाद दी गई। वहीं आलमपुर स्थित महेबा किसान सहकारी समिति में भी कुछ इसी तरह खाद वितरित हुई। इस दौरान किसानों ने बताया कि केवल दो बोरी खाद दी जा रही है जरूरत ज्यादा की है वहीं इस केंद्रों पर जिनकी सेंटिग है या जो लोग कर्मचारियों से परिचित है उनको मन मुताबिक खाद दी जा रही है। फिलहाल खाद के लिए किसान परेशान है और दर दर भटक रहा है वहीं पीसीएफ केंद्र पर किसानों की भीड़ देखते हुए कोतवाल संतोष सिंह पुलिस बल के साथ पहुंचे और खाद वितरण कराई । उधर किसान सहकारी समिति में पहुंचे तहसीलदार बलराम गुप्ता ने स्टाक चेक किया तो उन्हें लगभग 350 बोरी स्टाक में मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.