Move to Jagran APP

योग व खुशहाल परिवार दिवस पर होगी प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता उरई जिले में सोमवार का दिन जिले के लोगों के लिए खास होगा। इस दिन स्वास्थ्य विभाग बड़े आयोजन कर रहा है। एक तो 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वर्चुअल ऑनलाइन योग शिविर होगा तो दूसरा स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। इन दोनों कार्यक्रमों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 07:25 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 07:25 PM (IST)
योग व खुशहाल परिवार दिवस पर होगी प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता, उरई : जिले में सोमवार का दिन जिले के लोगों के लिए खास होगा। इस दिन स्वास्थ्य विभाग बड़े आयोजन कर रहा है। एक तो 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वर्चुअल ऑनलाइन योग शिविर होगा तो दूसरा स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। इन दोनों कार्यक्रमों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

21 जून को सुबह 7 बजे से 7 बजकर 40 मिनट तक कुल 40 मिनट योगाभ्यास कराया जाएगा। उदिशा पार्क में योग प्रशिक्षक के साथ छह जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहेंगे। शेष लोगों के लिए विभागीय जूम एप पर योग की ऑनलाइन लिक भेजी जा रही है। लिक के लिए विभाग के लिपिक अमित कुमार जाटव 9450296897 पर संपर्क किया जा सकता है। यह लिक 21 जून की सुबह सात बजे से पहले प्राप्त की जा सकती है। यह लिक सुबह 7 बजे से 7 बजकर 40 मिनट तक संचालित रहेगी। इसी तरह जिले में सोमवार को खुशहाल दिवस मनाया जाएगा। इसके लिए सीएमओ ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। साथ ही जनपद के सभी स्वास्थ्य कर्मियों व प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण के दौरान अवगत करा दिया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ऊषा सिंह ने बताया कि परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता एवं स्वीकार्यता बढ़ाने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में 21 जून सोमवार को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। यहां लोगों को परिवार नियोजन अपनाने के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा एनएसवी दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सभी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ऑनलाइन प्रतियोगिताएं भी होंगी आयोजित

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. मुरलीधर आर्या ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक ऑनलाइन प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है। जिसमें तीन से चार मिनट का योगाभ्यास का वीडियो, पर्यावरण कला प्रतियोगिताएं न प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन 21 जून को दोपहर एक बजे से एक बजकर 30 मिनट तक ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इसके लिए आयुष कवच एप और आयुष यूपी एप डाट इन पर जाकर प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। संबंधित विभागों को भी यह लिक भेजी गई है। कोट

इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस शासन के निर्देशानुसार कोरोना काल में घर-घर योग, घर पर योग के तहत योग कार्यशाला संचालित होगी।

डा. मुरलीधर आर्या, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.