Move to Jagran APP

साठ हजार और किसान पा सकते सम्मान योजना का लाभ

जागरण संवाददाता उरई जिले में लगभग साठ हजार और किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजन

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 11:22 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 11:22 PM (IST)
साठ हजार और किसान पा सकते सम्मान योजना का लाभ
साठ हजार और किसान पा सकते सम्मान योजना का लाभ

जागरण संवाददाता, उरई : जिले में लगभग साठ हजार और किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ मिल सकता है। कृषि विभाग किसानों की डाटा फीडिग कराने में लगा हुआ है। अब तक दो लाख किसानों का डाटा फीड किया जा चुका है। छंटनी के बाद जो किसान पात्रता की श्रेणी में आएंगे उनको इस योजना का लाभ दूसरे चरण में दिया जाएगा।

loksabha election banner

किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का शुभारंभ किया है। जिसके तहत दो एकड़ तक की जोत के किसानों को इस योजना से लाभांवित किया जाना है। शुरुआती चरण में 92 हजार लघु सीमांत किसानों की डाटा फीडिग की गई थी। जिसमें से लगभग 58 हजार किसानों को पहली किश्त मिल चुकी है। अब बचे हुए किसान बेसब्री से सम्मान योजना की आस लगाए बैठे हैं। तमाम किसानों को उम्मीद है कि दूसरे चरण से उनको योजना का लाभ मिलने लगेगा। कृषि विभाग लघु सीमांत किसानों की डाटा फीडिग करवा रहा है। जिसमें अब तक दो लाख किसानों की डाटा फीडिग हो चुकी है। अभी 46 हजार किसानों की फीडिग और कराई जानी है। सभी किसानों का डाटा फीड होने के बाद ही उसकी छंटनी की जाएगी। अपात्रता की श्रेणी में आने वाले किसानों को सूची से हटाया जाएगा।

जिले में लघु सीमांत किसानों की संख्या - 2 लाख 58 हजार

सीमांत - 1 लाख 46240

लघु - 56 हजार

पात्रता की श्रेणी में आने वाला कोई भी किसान योजना के लाभ के वंचित नहीं रहेगा। डेटा फीडिग की जा रही है। लगभग साठ हजार किसान अभी और इस योजना का लाभ पा सकते हैं। भूलेख विभाग की सूची से मिलान के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। आरके तिवारी उप कृषि निदेशक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.