Move to Jagran APP

बैंकों की हड़ताल से सौ करोड़ का लेनदेन प्रभावित

जागरण संवाददाता उरई वेतन विसंगति एवं पेंशन प्रवधान में हस्तक्षेप को लेकर बैंक कर्मचारी अ

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 07:09 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 07:09 PM (IST)
बैंकों की हड़ताल से सौ करोड़ का लेनदेन प्रभावित
बैंकों की हड़ताल से सौ करोड़ का लेनदेन प्रभावित

जागरण संवाददाता, उरई : वेतन विसंगति एवं पेंशन प्रवधान में हस्तक्षेप को लेकर बैंक कर्मचारी आक्रोशित है। इसको लेकर न सिर्फ बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहे बल्कि एलआइसी व डाकघर कर्मचारी के कर्मी भी हड़ताल में शामिल हुए। पूरे जिले में करीब सौ करोड़ का कारोबार प्रभावित रहा। कैश के लिए लोग बैंकों के एटीएम पर निर्भर रहे, लेकिन दोपहर तक कई एटीएम में भी कैश खत्म हो गया था।

loksabha election banner

हड़ताल में मुख्य रूप से इलाहाबाद बैंक, आर्यावृत बैंक, इंडियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, एलआइसी एवं एक डाकघर कर्मचारी शामिल रहे। एलआइसी में तालाबंदी करने के बाद कर्मचारी गेट पर ही धरने पर बैठ गए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कानपुर डिवीजन इन्श्योरेन्स इम्पलाइज एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अनिल कुमार मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार को चाहिए एलआइसी के आइपीओ लाने का फैसला जल्द से जल्द वापस ले ले, मई पेंशन एनपीएस भी न्याय संगत नहीं है, पुरानी पेंशन बहाल की जानी चाहिए। कर्मचारियों के हित में सरकार का कदम उठाना चाहिए। प्रदर्शन के दौरान राममोहन निरंजन, सुशील वर्मा, श्रीराम बघेल, भागीरथ, लखनलाल कश्यप, फरहत आलम, दिनेश सिंह, अशोक कुमार, रवींद्र कुमार, अमित त्रिपाठी, तारा सिंह वर्मा आदि शामिल रहे। इसी तरह डाकघर कर्मियों, पंजाब नेशनल बैंक, इलाहाबाद बैंक, इंडियन बैंक कर्मियों ने भी हड़ताल पर रहते हुए धरना दिया। बैंकों में हड़ताल का रहा व्यापक असर

कालपी : ऑल इण्डिया बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन के आव्हान पर 11 सूत्रीय मांगो को लेकर बैंक कर्मचारियों ने एक दिवसीय हड़ताल की गई। जिससे अधिकांश बैंकों में लेनदेन का कार्य ठप रहा तथा ग्राहकों को भटकना पड़ा। बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के कारण बैंक ऑफ बड़ौदा, सिडिकेट बैंक, इलाहाबाद बैंक की शाखाओं में सन्नाटा पसरा रहा। इसी प्रकार भारतीय जीवन बीमा निगम की शाखा मे भी कर्मचारियों के द्वारा काम न करने से सन्नाटे का आलम रहा । इलाहाबाद बैंक मंडी शाखा के प्रबंधक अशोक कुमार के मुताबिक केवल क्लर्क वर्ग ही हड़ताल मे शामिल रहा। कैश काउंटर की चाबी आदि न उपलब्ध न होने से अधिकारी भी काम नहीं कर सके । उन्होंने बताया कि गुरुवार को बकायदारों की रिकवरी के काम मे जुटे रहे ।वही ग्रामीण अंचलों से आने वाले लोग कैश के लिये भटकते रहे।

पुरानी पेंशन बहाली की मांग उठाई

जालौन : कानपुर डिवीजन इंश्योरेंस इम्पलाइज एशोसिएशन के बैनर तले एलआइसी के कर्मचारियों ने एक दिवसीय हड़ताल की तथा पुरानी पेंशन योजना बहाल के साथ सरकारी की श्रम विरोधी नीतियों पर अपना विरोध जताया तथा एन पी एस को वापस लेने की मांग की । भारतीय जीवन बीमा निगम के स्थानीय कार्यालय के कर्मचारियों ने सरकारी की श्रम विरोधी नीतियों का जम कर विरोध करते हुए कहा कि राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले उपक्रम के कर्मचारियों को मिलने वाली सहूलियतों में कमी करना उचित नहीं है। संगठन के अध्यक्ष सुशील कुमार ने कहा कि सरकार की उपक्रम की विनाशकारी नीतियों का विरोध करते हैं। उनकी पुरानी पेंशन योजना बहाल करने तथा खाली पड़े पदों को भरने के उनके परिवार के संरक्षण व संवर्धन के श्रम कल्याण में मददगार योजनाओं को अनवरत जारी रखने की मांग करते हैं। कार्यालय के कर्मचारियों ने सरकार के श्रम विरोधी नीतियों के विरोध में नारेबाजी की तथा एन पी एस वापस लेने के साथ किसानों, श्रमिक के विरोधी नीतियों को बंद करने की मांग की है।

इतनी बैंक शाखाएं रहीं बंद :

आर्यावृत बैंक - 52

इंडियन बैंक - 30

जेडीसी -18

सैंट्रल बैंक आफ इंडिया -07

पीएनबी -04


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.