Move to Jagran APP

सहपऊ में बुखार से बच्चा समेत दो लोगों की मौत

कस्बों और गांवों में बढ़ रहे मरीज शिविर लगाकर कर रहे स्वास्थ्य परीक्षण।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 01:27 AM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 01:27 AM (IST)
सहपऊ में बुखार से बच्चा समेत दो लोगों की मौत
सहपऊ में बुखार से बच्चा समेत दो लोगों की मौत

जासं, हाथरस : जनपद में जानलेवा बुखार का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। कस्बा सहपऊ में बुखार से एक बच्चा समेत दो लोगों की मौत हो गई। अन्य कस्बों और गांवों में भी बुखार के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीजों की लाइन लग रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार दावा किया जा रहा है कि प्रभावितस्थानों में डाक्टरों की टीम भेजकर दवाएं बांटी जा रही हैं और खून के सैंपल लिए जा रहे हैं।

loksabha election banner

कस्बा सहपऊ के मोहल्ला होलीगेट निवासी सोनू कुशवाह का एक वर्षीय पुत्र कायरब को तीन दिन से बुखार आ रहा था। बुधवार की सुबह तबीयत अधिक खराब होने पर स्वजन इलाज के लिए आगरा ले जा रहे थे। रास्ते में उसने दम तोड़ दिया। मौत की सूचना पर स्वजन का रो-रोकर बुरा हाल था। तीन दिन पहले ही इस मोहल्ले से सटे मोहल्ला शुक्लयाना में भी बुखार से एक मासूम की मौत हो गई थी। सीएचसी प्रभारी डा. प्रकाश मोहन का कहना है कि बच्चे की मौत की सूचना मिली है। मोहल्ले में स्वास्थ्य परीक्षण, रक्त की जांच के साथ दवा का वितरण किया जा रहा है।

कस्बा पुरदिलनगर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हसायन प्रभारी डा. आरके वर्मा के निर्देशन में मोहल्ला भीमनगर में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया, जहां 41 मरीजों की जांच कर दवा दी गई। डेंगू के शक में सात लोगों की और मलेरिया के शक में सात मरीजों की स्लाइड बनाई गई। यहां सात लोग ही बुखार के मिले। चिकित्सकों की टीम ने सभी को दवा का वितरण किया। डा. वर्मा ने बताया कि पुरदिलनगर में बुखार की स्थिति नियंत्रण में है। मौसम के बदलते मिजाज के कारण कुछ खांसी, जुकाम व खुजली से पीड़ित लोग मिले हैं, जिन्हें दवा का वितरण किया गया। बुखार से एक और युवक की मौत

संसू, सहपऊ : क्षेत्र के गांव मकनपुर निवासी 35 वर्षीय महेश उर्फ मोनू की बुखार के इलाज के दौरान मौत हो गई। स्वजन के अनुसार युवक छह दिन से बुखार से पीड़ित था। दो दिन खंदौली व दो दिन आगरा में भर्ती रहा। अधिक तबीयत खराब होने पर स्वजन उसे जेपी हास्पिटल नोएडा ले गए। जहां इलाज के दौरान बुधवार शाम को उसकी मौत हो गई। देर रात तक उसका शव आने का इंतजार हो रहा था। उसकी मौत की सूचना पर पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ गई। स्वजन का रो-रोकर बुरा हाल है। बढ़ रहा है डेंगू व वायरल बुखार का प्रकोप, नहीं खत्म हो रहा जलभराव

जासं, हाथरस : जनपद में वायरल बुखार व डेंगू का असर लगातार जोर पकड़ रहा है। मरीजों के साथ मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है मगर जलभराव की समस्या दूर नहीं हो रही है। बीमारी फैलने की सबसे बड़ी वजह जलभराव और गंदगी है। ग्रामीण क्षेत्र और कस्बा स्तर पर सफाई के व्यापक इंतजाम नहीं किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग टीम भी प्रभावित इलाकों में जलभराव न होने को जागरूक कर रही है, क्योंकि पानी में लार्वा पनप रहे हैं। इन लार्वा को खत्म करने के लिए एंटी लार्वा दवा का छिड़काव जरूरी है मगर प्राथमिकता सफाई को मिलनी चाहिए।

मुरसान क्षेत्र में बरसात से पहले नाले की सफाई न होने के कारण बारिश और घरों से निकलने वाला गंदा पानी मुरसान के किला मड़ैया खरगू के पास स्थित श्मशान के पास भर गया है। किला मड़ैया के ग्रामीणों ने बताया कि पहले कई बार लोग आला अधिकारियों से शिकायत कर चुके है। कस्बा और अन्य गांवों का गंदा पानी नाले के द्वारा मुरसान होता हुआ सादाबाद की तरफ जाता है, लेकिन बरसात से पहले नाले की सफाई न होने के कारण गंदा पानी किला मड़ैया के श्मशान में घुस गया, जिससे ग्रामीणों को श्मशान में दाह संस्कार करने में भी परेशानी हो रही है। सीटू, रोबिन सिंह, काका, अशोक, रामकिशन, रामधन, अंकित, सुरेंद्र कृष्णपाल, रामनिवास, ललित व टीकाराम ने सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.