संवाद सहयोगी, हाथरस : बेसिक स्कूलों में भी बच्चों को सीबीएसई की तर्ज पर शिक्षा मिल सके, इसके लिए आचार संहिता खत्म होने के बाद शिक्षकों की तैनाती के लिए चयन प्रक्रिया शुरू होगी।

89 स्कूलों का हुआ चयन

प्रथम चरण में इस साल जिले के ऐसे विद्यालय जहां विद्युतीकरण, शौचालय, पेयजल व्यवस्था आदि की बेहतर व्यवस्था थी, उनका चयन अंग्रेजी माध्यम के लिए कर लिया गया। जिसमें प्रथम चरण में 45 प्राथमिक व 09 उच्च प्राथमिक विद्यालयों का चयन किया गया। दूसरे चरण में 35 और प्राथमिक विद्यालयों का चयन किया गया।

कमेटी करेगी शिक्षकों का चयन

अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में शिक्षकों के चयन के लिए कमेटी बनेगी, जिसमें डायट प्राचार्य अध्यक्ष, राजकीय इंटर कॉलेज के अंग्रेजी विषय के प्रवक्ता, विशेषज्ञ, वरिष्ठ खंड शिक्षा अधिकारी बतौर सदस्य रहेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव रहेंगे। कक्षा एक से तीन तक शिक्षण कार्य अंग्रेजी माध्यम तथा चार व पांच में हिदी व अंग्रेजी दोनों माध्यम में बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। आयोजित होगी परीक्षा

विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती के लिए चयन का माध्यम लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा 50 अंक तथा व्यक्तित्व परीक्षा 50 अंक के माध्यम से भी हो सकता है। अभी तक आचार संहिता के कारण चयन प्रक्रिया शुरू नहीं हो पा रही थी। अब मतगणना के बाद चयन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिन शिक्षकों के पास इंटरमीडिएट तथा उसके आगे की पढ़ाई बीए, एमए आदि में अंग्रेजी विषय होगा, वे ही चयन प्रक्रिया में शामिल किए जाएंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस