जासं, हाथरस : रुक-रुककर हो रही बारिश आफत बनकर टूट रही है। लोग बारिश से डरने लगे हैं, क्योंकि बारिश के कारण मकानों की छतें गिर रही हैं। सिकंदराराऊ क्षेत्र में दो महिलाओं सहित तीन लोग घायल हो गए। खेतों में पानी भर गया है। आवागमन के रास्ते भी बंद हो गए हैं।

सिकंदराराऊ कस्बे के मोहल्ला नौरंगाबाद पूर्वी निवासी ईश्वरवती पत्नी यादराम व संतोष कुमारी के मकानों की छत गुरुवार को भरभरा कर गिर गईं, जिसकी चपेट में आकर ईश्वरवती व उनका पुत्र वीरेंद्र एवं संतोष कुमारी घायल हो गई। आसपास के लोगों ने मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला और प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया। हसायन क्षेत्र में गुरुवार की सुबह कड़ाके की धूप निकलते ही क्षेत्र के गांव से शहबाजपुर में राजबहादुर पुत्र बाबूलाल, ओमप्रकाश पुत्र छेदीलाल के मकान की दीवारें ढह गई, जिससे मकान में काफी नुकसान हुआ। घर में बैठे बालक और परिजन बाल-बाल बच गए। प्रधान ने तहसील प्रशासन को जानकारी दे दी है। हसायन गढ़ोला मार्ग व हसायन गंगापुर मार्ग अभी जलभराव के कारण बंद हैं। ईशन नदी ओवरफ्लो,

धान की डूबीं फसलें

पुरदिलनगर क्षेत्र में ईशन नदी के ओवरफ्लो होने के कारण गांव सिचावली कदीम, गोपालपुर, पुरदिलनगर, नगला बिहारी, असोई, बरसामई, बाड़ी, नगला नाहर, गूजरपुर, सुल्तानपुर गांव के किसानों की धान की फसल डूब गई है। किसानों में भारी रोष है। खेतों में पांच फुट तक पानी भरा हुआ है।

ग्रामीणों की पीड़ा

नदी की सफाई कराने को कई बार जनप्रतिनिधियों व जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र दिए। चुनाव के समय तो सभी वायदे करते हैं लेकिन बाद में सब भूल जाते हैं।

श्रीनिवास कुशवाह, किसान नदी के ओवरफ्लो हो जाने से हम किसानों को प्रति वर्ष लाखों रुपये का नुकसान झेलना पड़ता है। अब की बार नदी की सफाई नहीं होगी तो नेताओं को सबक सिखाएंगे।

होतीलाल, किसान खेतों में कई फुट पानी भरा है, जिससे धान की फसल नष्ट हो रही है तथा रबी की फसल की भी उम्मीद नहीं है। उनके पास पट्टे पर खेत हैं।

सोनू शर्मा, किसान

------------------

बारिश से मिली राहत

संसू, मुरसान : यहां गुरुवार को भी झमाझम बारिश ने राहत दी। बारिश ने गांव से लेकर शहर को तर-ब-तर कर दिया। इससे किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे। अलबत्ता गांव में जलभराव से आवागमन बाधित रहा। नाले की सफाई कराई

हसायन में नगर पंचायत अध्यक्ष पति चंद्रप्रकाश माहौर के नेतृत्व में जेसीबी के माध्यम से हसायन सिकंदराराऊ नगला विजन मार्ग पर जेसीबी से नाले की कीचड़ निकालकर पानी की निकासी का रास्ता साफ कराया गया। इससे मोहल्ला कोलियान, जाटवान, लुहारान, खाखरोवान के मोहल्ला वासियों को जलभराव की समस्या से निजात मिल सकेगी। नालों की सफाई न होने के कारण हसायन के कई मोहल्लों में जलभराव की समस्या बनी हुई थी।

फोटो-27

फाल्ट से बढ़ रही बिजली की कटौती

संसू, सिकंदराराऊ : बारिश के मौसम में फाल्ट के कारण होने वाली कटौती अब लोगों के लिए मुश्किल साबित हो रही है। जैसे ही बारिश आती है, बिजली गुल हो जाती है। उसके बाद विद्युत कर्मचारी फाल्ट ढूंढ़ने और उन्हें ठीक करने में लगे रहते हैं। जब तक एक इलाके की गड़बड़ी ठीक होती है, तब तक दूसरे इलाके में फाल्ट हो जाता है। यह सिलसिला दिन-रात चलता रहता है। जिससे लोगों को शासनादेश के बावजूद बिजली नहीं मिल पा रही है। इसका सबसे बड़ा कारण जर्जर हो चुके विद्युत तार हैं। बिजली की समस्या पर सपाई मिले

फोटो-19

जासं, हाथरस: गांव बरसे में बिजली की समस्या को लेकर सपा कार्यकर्ता अधिशासी अभियंता द्वितीय नरेंद्र कुमार सिंह से मिले। शहर अध्यक्ष हेमंत गौड़ व प्रधान हरीश कुमार कुशवाहा ने गांव बरसे में बंद पड़ी बिजली की सप्लाई व जर्जर लाइनों की शिकायत की। काफी समय से फुके पड़े ट्रांसफार्मर को सही कराने की मांग की। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रामनारायण काके ने बताया कि अधिशासी अभियंता नरेंद्र कुमार सिंह के आश्वासन से संतुष्ट हैं। उनके साथ सुनील कुमार दिवाकर, संजू पोनिया, योगेश समाधिया, नगर उपाध्यक्ष ओमा लाला, राम कुमार शर्मा, गुड्डा पुजारी, आजाद कुरैशी उपस्थित रहे।

फोटो-20-

मकान गिरने से घायल

महिला की मदद करें

संसू, सिकंदराराऊ: क्षेत्र के गांव जिरोली कलां में मकान गिरने से घायल महिला की मदद के लिए ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान मुकेश कुमार शर्मा के नेतृत्व में एसडीएम मनोज कुमार सिंह को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में कहा है कि लगातार हो रही बरसात के कारण गांव में जलभराव हो गया है। इससे सैकड़ों बीघा फसल बर्बाद हो गई है। बरसात के चलते गांव निवासी नेकसेलाल का मकान गिर गया, जिसकी चपेट में आकर उनकी पत्नी के दोनों पैर टूट गए। पीड़ित अत्यंत गरीब है। वह अपनी पत्नी का उपचार कराने में असमर्थ है। आर्थिक मदद के लिए गुहार लगाई है। गांव में होकर गुजर रहे नाले पर दबंगों ने अवैध कब्जा कर रखा है, जिसके कारण पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। ज्ञापन देने वालों में ऋषि कुमार, पुष्पेंद्र कुमार, प्रमोद कुमार, रामनिवास, सुमोद कुमार, संजय, मनोज, हरवीर सिंह, धर्मवीर सिंह, अशोक, विमल, रामपाल, कालीचरन , सोनवीर, पप्पू, लाखन, ईशू, दिनेश, अर्जुन, ओमवीर सिंह शामिल थे।

---------