Move to Jagran APP

41 टीमों पर गांव-गांव बुखार के रोगी खोजने की जिम्मेदारी

संचारी रोगों के प्रभावी नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें सक्रिय एंटी-लार्वा का छिड़काव सभी राजस्व ग्रामों व मजरों में हो रहा है

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 03:51 AM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 03:51 AM (IST)
41 टीमों पर गांव-गांव बुखार के रोगी खोजने की जिम्मेदारी
41 टीमों पर गांव-गांव बुखार के रोगी खोजने की जिम्मेदारी

जासं, हाथरस : जिलाधिकारी रमेश रंजन के निर्देश पर संचारी रोगों के प्रभावी नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कार्यवाही के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया है कि जनपद में 41 आरआरटी टीमों का गठन किया गया है जो घर-घर जाकर बुखार के रोगी खोज रही हैं।

loksabha election banner

सर्वे के दौरान जनपद में एंटी लार्वा का छिड़काव समस्त राजस्व ग्रामों व उनके मजरों को मिलाकर कुल 857 ग्रामों में किया गया है। मंगलवार को 18 गावों में एंटी लार्वा का छिड़काव दोबारा कराया गया। 381 ग्रामों में फागिग की गई है। अब तक 3,22,954 घरों का सर्वे किया गया है। अब तक बुखार के लक्षण वाले व्यक्तियों की संख्या 17,896 है, जिनको जांच व उपचार के साथ दवा दे दी गई है। दिमागी बुखार, चिकनगुनिया तथा कालाजार से संक्रमित जनपद में कोई मरीज नहीं मिला है। डेंगू के धनात्मक मरीजों की संख्या-296 है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि बुखार, डेंगू मलेरिया व अन्य संक्रामक रोगों के नियंत्रण के लिए समस्त सामुदायिक प्राथमिक चिकित्सालयों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों की ओर से गांव-गांव कैंप लगाकर रोगियों का उपचार किया जा रहा है।

जनपद में लगातार स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग, नगर निकायों के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा संचारी रोगों से बचाव के लिए टीम बनाकर घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करते हुए घरों की छतों पर पड़े टायर, गमले, कूलर के पानी को खाली कराया जा रहा है। नालियों में एंटी लार्वा का छिड़काव भी कराया जा रहा है। धमीजा होटल पर मारपीट

का वीडियो हुआ वायरल

संसू, सासनी : हाथरस-अलीगढ़ हाईवे पर बरसै के पास स्थित धमीजा होटल पर सोमवार को जमकर मारपीट हुई। इसका वीडियो वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि धमीजा होटल पर खाना खाने आए लोगों को होटल के स्टाफ से विवाद हुआ था। विवाद की वजह खाना खाने के बाद लेनदेन बताई जा रही है। वीडियो में दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हो रही है। लकड़ी, डंडा, खाना बनाने वाले सामान से पीटा जा रहा है। पुलिस ने होटल पर जाकर जानकारी की। एक कर्मचारी को पकड़कर थाने ले आई। उसका शांतिभंग में चालान कर दिया। उधर गांव लुटसान में भी दो लोगों में जमकर मारपीट हुई। इसमें एक व्यक्ति को गंभीर चोट आई है। उसे अलीगढ़ रेफर किया गया है। प्रभारी निरीक्षक गिरीश चन्द्र गौतम के अनुसार दोनों ही घटना के संबंध में थाने में कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.