Move to Jagran APP

सासनी में औद्योगिक क्षेत्र बनाने की तैयारी

सासनी के गांव नगला गढू में आठ हेक्टेयर जमीन प्रशासन ने की है चिह्नित।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 05:56 AM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 05:56 AM (IST)
सासनी में औद्योगिक क्षेत्र बनाने की तैयारी

योगेश शर्मा, हाथरस : प्रशासन की ओर से हाथरस के कारोबारियों को बड़ा तोहफा औद्योगिक क्षेत्र के रूप में मिलने वाला है। सासनी में औद्योगिक क्षेत्र बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए अफसरों की एक टीम सासनी के गांव नगला गढू में जमीन चिह्नित कर चुकी है। आठ हेक्टेयर में बनने जा रहे औद्योगिक क्षेत्र के प्रस्ताव बनाने के लिए उद्योग विभाग को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।

loksabha election banner

लंबे समय से उठ रही थी मांग

जिलाधिकारी रमेश रंजन के अनुसार उद्यमियों ने नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की मांग की थी। इसलिए जिला स्तरीय अधिकारियों की एक टीम को ये जिम्मेदारी दी गई थी कि वे नए औद्योगिक क्षेत्र के लिए जल्द ही जमीन की तलाश करें, ताकि हाथरस के बड़े कारोबारियों की मांग को पूरा किया जा सके। डीएम ने पहले ही उपायुक्त उद्योग को औद्योगिक संगठनों से उद्योग लगाने के इच्छुक उद्यमियों की सूची तैयार करने के निर्देश दे चुके थे। सूची भी तैयार कर ली गई है। ऐसे 40 उद्यमी हैं जो नए औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना होने पर वहां उद्योग लगाएंगे।

आठ हेक्टेयर में औद्योगिक क्षेत्र

डीएम रमेश रंजन ने बताया कि प्रशासन की ओर से सासनी के नगला गढू में आठ हेक्टेयर जमीन को चिह्नित कर लिया है। यह जमीन ग्राम पंचायत की है जिसे औद्योगिक क्षेत्र में बदलने के लिए शासन से पत्राचार हो रहा है। इसके अलावा उद्योग विभाग को भी प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया गया है, ताकि प्रशासन नए औद्योगिक क्षेत्र की कार्य योजना को अमलीजामा पहना सके।

कई दौर में हुई थी बातचीत

औद्योगिक आस्थान सहकारी समिति के अध्यक्ष देवेंद्र मोहता, सचिव प्रदीप गोयल, हाथरस इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष विशाल अग्रवाल, उद्यमी राकेश अग्रवाल, नितिन अग्रवाल, गौरव खेतान और उद्योग विभाग से उपायुक्त उद्योग दुष्यंत कुमार, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता आनंद कुमार की मौजूदगी में कई बार बातचीत हुई थी। बोले उद्यमी

प्रशासन की ओर से औद्योगिक क्षेत्र बनाने जाने का कदम बेहद सराहनीय है। इससे कारोबारियों का कारोबार और बढ़ेगा। उद्योगों को लगाने के लिए वाकई औद्योगिक क्षेत्र की कमी चल रही है जो पूरी हो जाएगी।

निर्देश चंद्र वाष्र्णेय, कारोबारी सासनी के पास ही नया औद्योगिक क्षेत्र बनाए जाने का निर्णय सराहनीय है। यहां से रेलवे और वाहनों की कनेक्टिविटी भी अन्य जगह से बेहतर रहेगी। कुछ दूर मडराक पर दिल्ली और कानपुर की ओर जाने वाला हाईवे भी है।

विपुल लुहाड़िया, कारोबारी। वर्जन ---

कारोबारियों की लंबे समय से नए औद्योगिक क्षेत्र की मांग को प्रशासन पूरा करने जा रहा है। औद्योगिक क्षेत्र के लिए सासनी क्षेत्र में जमीन का चयन कर लिया गया है। बाकी प्रकिया तेजी से चल रही है।

रमेश रंजन, डीएम हाथरस। डीएम के निर्देश पर गठित टीम में मैं भी शामिल था। सासनी के गांव नगला गढू में जगह चिह्नित करके उद्योग विभाग को प्रस्ताव बनाने के लिए कहा गया है।

एके मिश्र, परियोजना निदेशक, ग्राम्य विकास अभिकरण हाथरस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.