Move to Jagran APP

बारिश के बाद बिजली संकट से हाहाकार

मौसम की मार के चलते जगह-जगह फाल्ट से ब्रेकडाउन पेयजल संकट गहराया मुसीबत की मार सरक्यूलर रोड आवास विकास खंदारीगढ़ी सहित कई क्षेत्र प्रभावित बिजली न होने से तमाम परिवारों के बचे और बड़े बिना नहाये रह गए

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 01:27 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 01:27 AM (IST)
बारिश के बाद बिजली संकट से हाहाकार

संवाद सहयोगी, हाथरस : बारिश और ओवर लोडिग के कारण लगातार विद्युत कटौती बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को पूरे दिन शहर के करीब आधा दर्जन इलाकों की विद्युत सप्लाई दिनभर आंख मिचौली करती रही। कई इलाकों में तो तीन से चार घंटे तक विद्युत संकट लोगों को झेलना पड़ा।

loksabha election banner

कई दिन से गड़बड़ :

विद्युत विभाग का ध्यान राजस्व वसूली और बिजली चोरी पर लगा हुआ है, लेकिन समय से विद्युत बिल दिए जाने के बाद भी उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति नहीं मिल पा रही है। इसकी वजह से लोगों के अंदर आक्रोश पनप रहा है। पिछले बुधवार से बारिश की वजह से शहर सहित देहात क्षेत्रों में विद्युत सप्लाई लगातार गड़बड़ चल रही है। रात के वक्त गांवों में सप्लाई न आने के कारण चोरी की वारदात बढ़ गई है। ग्रामीणों को खुद गश्त करके अपने सामान और पशुओं की रक्षा करनी पड़ रही है।

शुक्रवार को अधिक दिक्कतें

शुक्रवार को सुबह से ही शहर के कई इलाकों में विद्युत सप्लाई बंद रही। सरक्यूलर रोड, पंजाबी मार्केट, नयागंज, बागला मार्ग आदि स्थानों पर दोपहर एक बजे से चार बजे तक विद्युत सप्लाई बंद रही। वहीं आवास विकास, तमन्ना गढ़ी, गणेशगंज, श्यामकुंज आदि इलाकों में सुबह के वक्त कटौती की गई। विद्युत सप्लाई न आने के कारण लोगों को सर्दी में ठंडे पानी से नहाना पड़ा। शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के फीडरों से जुड़े इलाकों में भी सप्लाई चार से पांच घंटे पूरे दिन में काटी गई। पीने के पानी की रही समस्या

विद्युत सप्लाई बाधित हो जाने के कारण सुबह के वक्त पीने के पानी की समस्या सबसे अधिक रही, क्योंकि घरों की छतों पर रखी पानी की टंकियों का पानी इतना ठंडा था कि लोगों ने उससे तौबा कर ली। खाने पीने के लिए पानी की व्यवस्था लोगों ने हैंडपंप के जरिए की। सप्लाई न आने के कारण लोगों के मोबाइल फोन स्विच ऑफ हो गए। दोपहर बाद जाकर जब सप्लाई बहाल हुई, तब जाकर लोगों को राहत महसूस हुई। चोरी से बढ़ी ओवर लोडिग

सर्दियों के दिनों में जहां सप्लाई प्रभावित रहती है, वहीं लोग चोरी छिपे घरों के अंदर रूम हीटर आदि का प्रयोग करते हैं। निर्धारित खपत से अधिक बिजली का प्रयोग होने से ओवर लोडिग की समस्या पैदा हो गई। इसकी वजह से लाइनों में ब्रेकडाउन हो रहे हैं। वहीं फॉल्ट के कारण ट्रांसफार्मर और ओसीबी जवाब दे रही हैं। यदि बिजली चोरी पर पूरी तरह अंकुश लग जाए तो लाइनों में होने वाले फॉल्टों में निश्चित ही कमी आएगी। इनका कहना है

बारिश के कारण कुछ समस्या विद्युत आपूर्ति को सुचारु रखने में हो रही है। जैसे ही मौसम सही हो जाएगा, लोगों को बेहतर बिजली सप्लाई मिलेगी। वहीं बिजली चोरी को रोकने के लिए लगातार चेकिग अभियान चलाया जा रहा है।

-हरिमोहन, अधीक्षण अभियंता, हाइडिल। जेई बोले, चेकिंग तभी करेंगे जब फोर्स मिलेगी

संस, हाथरस : मथुरा के पानी गांव में गुरुवार को उपकेंद्र पर तैनात अवर अभियंता की हत्या से हाथरस के अवर अभियंता संवर्ग में आक्रोश व्याप्त है। हाथरस इकाई के पदाधिकारी शुक्रवार को एकत्रित होकर सर्किल कार्यालय पहुंचे और अधीक्षण अभियंता को ज्ञापन देते हुए कहा कि बिना पुलिस फोर्स के चेकिग अभियान नहीं चलाया जाएगा।

बता दें कि गुरुवार की शाम लाइन के फॉल्ट को सही कराकर जा रहे अवर अभियंता प्रदीप कुमार की मथुरा के पानी गांव के निकट गोली मारकर हत्या कर दी गयी। घटना से विद्युत विभाग में आक्रोश व्याप्त है। शुक्रवार को अवर अभियंता संवर्ग हाथरस इकाई के जिलाध्यक्ष शेर सिंह निमेष सहित अन्य अवर अभियंता एकत्रित होकर एसई कार्यालय पहुंचे और एसई हरिमोहन को ज्ञापन सौंपा, जिसमें कहा गया कि पानी गांव प्रकरण में आरोपितों पर जल्द से जल्द कार्रवाई सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि फोर्स व उच्च अधिकारियों की मौजूदगी में ही कोई भी मॉस रेड एवं प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। शुक्रवार को अधिकतर अवर अभियंता कार्य बहिष्कार पर रहे। ज्ञापन देते वक्त जिलाध्यक्ष शेरसिंह निमेष, गोपीचंद्र भाष्कर, टीपी सिंह, श्रीकांत आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.