जासं, हाथरस : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो हेक्टेयर जोत वाले किसानों को सालाना छह हजार रुपये का सीधा लाभ दिया जाएगा। यह राशि किसानों के बैंक खातों में तीन किस्तों में जाएगी। इसको लेकर जनपद में तैयारी की जा रही है।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने एक फरवरी को अंतरिम बजट में इस योजना का एलान किया था। केंद्र के दिशा-निर्देश पर जनपद में इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। किसानों में भी योजना को लेकर उत्साह है। किसानों का कहना है कि देर से ही सही मोदी सरकार ने किसानों की सुध ली है। पंजीकृत किसानों

को मिलेगा लाभ

जनपद में 1 लाख 64 हजार किसान हैं, जिनमें 1 लाख 28 हजार किसान पंजीकृत हैं। जनपद में दो हेक्टेयर के पंजीकृत किसान ही मानक में आ रहे हैं। कई अन्य किसान भी हैं, जो इस मानक में आएंगे। ऐसे सभी किसानों से कृषि विभाग ने पंजीकरण कराने की अपील की है। विभाग की वेबसाइट पर किसान खतौनी की नकल, बैंक की पासबुक, आधारकार्ड व मोबाइल नंबर देकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। किसानों के बोल

मोदी सरकार की इस सम्मान निधि से आर्थिक रूप से पिछड़े किसानों को कुछ हद तक मदद मिलेगी। यह स्कीम बहुत अच्छी है।

गौरव ¨सह, प्रधान व किसान नेता देर से ही सही लेकिन किसानों के हित में बजट में अच्छा निर्णय लिया है। लघु किसानों को इस आर्थिक राहत की बहुत जरूरत थी।

-राजेश कुमार, किसान

वर्जन-

किसानों को लाभ देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। अपंजीकृत किसानों से पंजीकरण की अपील की जा रही है, जिससे अधिक से अधिक किसानों को इस योजना से लाभान्वित किया जा सके।

डिपिन कुमार, जिला कृषि अधिकारी

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस