संवाद सहयोगी, हाथरस : मेला परिसर में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अफसर सतर्क हैं। प्रेस वार्ता के दौरान पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश ने मेले की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मेला परिसर में व्यवस्थाएं दुरुस्त कराई जा रही हैं। इधर रात को एडीएम व एएसपी ने मेला परिसर का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया।

मेला परिसर में हर रोज हजारों की संख्या में लोग जुटेंगे। ऐसे में पुलिस प्रशासन पर लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। डीएम-एसपी व इनके अधीनस्थ लगातार मेला परिसर का निरीक्षण कर रहे हैं। मेला कोतवाली बनकर तैयार है। सात सौ से अधिक पुलिस कर्मी सुरक्षा व्यवस्था में लगाए जा रहे हैं। लगभग सौ सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। वॉच टॉवर, ड्रैगन लाइट की मदद ली जाएगी। इन सब व्यवस्थाओं के अलावा अन्य छिटपुट खामियों को दूर कराया जा रहा है। एसपी ने बताया कि मेले में विभिन्न समाज व संगठनों के द्वार हैं, जो क्षतिग्रस्त हो गए हैं। भवनों में भी दरार हैं। प्रशासनिक अधिकारियों ने पीडब्ल्यूडी को टूट-फूट सही करने की जिम्मेदारी दी है। मेला परिसर में जगह-जगह विद्युत तार गुजर रहे हैं। इन तारों के नीचे जाल बिछाने के निर्देश दिए गए हैं। इस बार बारिश अधिक हुई है। इसलिए मिट्टी के टीलों के ढहने की आशंका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। एसपी ने बताया कि इसके लिए संबंधित अधिकारियों से टीलों का निरीक्षण करने तथा आसपास सुरक्षा रे¨लग लगाने के निर्देश दिए हैं। मेला पंडाल में ड्रेनेज सिस्टम ठीक नहीं है। इससे जलभराव होता है। नाली बनवाई जा रही हैं। फोर्स की आमद शुरू हुई

मेला ड्यूटी में लगाए फोर्स की आमद शुरू हो गई है। मेला कोतवाल डीके सिसौदिया के अनुसार अलीगढ़ परिक्षेत्र का फोर्स आना शुरू हो गया है। सोमवार कोई कई दारोगा व सिपाहियों ने आमद कराई। अलीगढ़, कासगंज व एटा से फोर्स आ रहा है। इनके रुकने के लिए शहर की अग्रवाल धर्मशाला, नई धर्मशाला व मथुरा रोड स्थित धर्मशाला में ठहरने की व्यवस्था कराई गई है। एडीएम व एएसपी ने किया निरीक्षण

रात को एडीएम रेखा एस चौहान व एएसपी सिद्धार्थ वर्मा ने मेला परिसर का भ्रमण किया। एसडीएम सदर, सीओ सिटी व मेला कोतवाल भी मौजूद रहे। अधिकारियों ने मंदिर परिसर से लेकर मेला पंडाल, महिला बाजार व अन्य जगहों पर तैयारियों का जायजा लिया। जहां खामियां मिलीं, उन्हें दूर कराने के निर्देश दिए। एएसपी ने वॉच टावर आदि का निरीक्षण किया। फोर्स आगमन की मेला कोतवाल से जानकारी ली गई। मंदिर परिसर हुआ जगमग :

मंदिर श्री दाऊजी महाराज बुधवार देर शाम से जगमग हो गया। इस बार मंदिर पर विशेष बिजली व्यवस्था कराई गई है। रात को अधिकारियों को ने मंदिर में दर्शन किए तथा लाइट व्यवस्था भी देखी। मंदिर की सजावट देख अधिकारी भी मंत्रमुग्ध रह गए। इसके लिए एडीएम ने बिजली ठेकेदार की प्रशंसा भी की।

Posted By: Jagran