संवाद सहयोगी, हाथरस: अब आधार कार्ड में संशोधन के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। डाटा संशोधन का कार्य अब कॉमन सर्विस सेंटर पर किया जाएगा। इसका सबसे अधिक लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मिल सकेगा। इसके लिए जनपद के 24 सीएससी संचालकों को ऑनलाइन ट्रेनिग भी दी जा चुकी है।

अब आधार कार्ड के बिना कोई कार्य नहीं हो रहा है। उसमें संशोधन आदि की जरूरत पड़ती है। कभी इसमें पता आदि बदलवाने को लेकर लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हालांकि यह कार्य बैंकों व पोस्ट ऑफिसों को सौंप दिया गया। वहां भी लगने वाली लंबी लाइनें और महीनों आगे की मिलने वाली तारीख ने लोगों की समस्याओं को और बढ़ा दिया। इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए यूआइडीएआई कॉमन सर्विस सेंटरों को आधार कार्ड अपडेट करने का कार्य सौंपा गया है। जनपद में सीएससी सेंटरों पर यह कार्य करीब 15 जून तक शुरू हो जाएगा।

---- ----

सीएससी पर होगा डेमोग्राफिक अपडेट का कार्य

अभी इन सेंटरो पर केवल डेमोग्राफिक अपडेट की सुविधा दी जाएगी। ऑपरेटर्स और लोगों का सत्यापन फिगरप्रिट और आंखों की पुतलियों के जरिए किया जाएगा। इसमें सीएससी पर आधार कार्ड धारकों के पते में बदलाव, सुधार और बच्चों के बायोमीट्रिक डिटेल्स अपडेट कर सकेंगे।

----

इनका कहना है:

यूआईडीएआई ने जिलास्तर के सीएससी ई-गर्वनेंस सर्विस कार्यालयों को आधार संशोधन के लिए पहले ही किया जा चुका है। फिलहाल जनपद में 24 सेंटरों पर इसे 15 जून के करीब शुरू कर दिया जाएगा। इसका सबसे अधिक लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा।

- प्रदीप सिह, जिला प्रबंधक सीएससी

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस