Move to Jagran APP

हेल्थ विभाग जल्द करेगा दुआ से दवा तक कार्यक्रम की शुरुआत

झाड़-फूंक करके इलाज वाले स्थलों का चिह्नांकन शुरू हर माह एक जगह शिविर लगवाएगा स्वास्थ्य विभाग, दवा भी मिलेंगी

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 11:56 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 11:56 PM (IST)
हेल्थ विभाग जल्द करेगा दुआ से दवा तक कार्यक्रम की शुरुआत

जागरण संवाददाता, हाथरस : स्वास्थ्य विभाग अब मानसिक रोगियों के प्रति गंभीर है, जहां झाड़-फूंक व तंत्र-मंत्र से उनका इलाज किया जाता है उस जगह पर हर माह हेल्थ विभाग की ओर से शिविर लगवाए जाएंगे। दवाएं भी बांटी जाएंगी। इसके लिए जनसंपर्क शुरू कर दिया है। इस कार्यक्रम को नाम दिया गया है दुआ से दवा तक।

loksabha election banner

जिले में मानसिक रोगियों के इलाज के लिए जिला बागला अस्पताल में यूनिट शुरू हो चुकी है। इसके बाद भी तीमारदार मरीजों को ऊपरी ब्याधा बताते हुए धर्म स्थलों में ले जाकर उनका इलाज झाड़-फूंक वालों से कराते हैं। स्वास्थ्य विभाग दुआ से दवा तक कार्यक्रम की जल्द ही शुरुआत करेगा। इसके लिए जिलेभर के ऐसे मंदिर मस्जिदों को चिह्नित करने का काम शुरू कर दिया है, जहां पर इनका इलाज होता है। इनकी सूची बनते ही विभाग के अधिकारी वहां के संचालकों से संपर्क करेंगे। इसके बाद तय किया जाएगा कि उन स्थलों पर विभाग द्वारा प्रति माह पर एक शिविर लगाया जाए। जहां पर चिकित्सकों की टीम भी मौजूद रहेगी। वे ऐसे मरीजों का परीक्षण करके अपने तरीके से इलाज करेंगे। उन्हें दवा भी नि:शुल्क दी जाएगी। इस कार्यक्रम की सफलता के लिए विभागीय अधिकारी खाका तैयार करने में जुट गए हैं, जिससे जगह चिह्नित करने का काम जल्द पूरा हो सके।

इनका कहना है

दुआ से लेकर दवा तक अभियान की शुरुआत जल्द होगी। इसमें ऐसे मंदिर मस्जिदों को चिन्हित किया जा रहा है जहां पर तंत्रमंत्र से मानसिक रोगियों का इलाज होता है। वहां पर हर माह शिविर लगवांएगे।

डा. विजेंद्र ¨सह

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.