जासं, हाथरस : इंटरनेट की दुनिया ने हर हाथ में मोबाइल थमाकर इसका दायरा बढ़ा दिया है। मोबाइल का उपयोग चैटिग, मनोरंजन और ज्ञानवर्धन तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि आपके अंदर सुरक्षा की भावना भी बढ़ा रहा है। अब आप स्मार्ट कैमरे के जरिए मोबाइल से ही घर या दुकान की सुरक्षा निगरानी कर सकते हैं। त्योहारी सीजन में नए मोबाइल के साथ एसेसरीज की मांग भी बढ़ी है।

आज के दौर में हर घर में एंड्रायड फोन है। पहले एक टेलीफोन पूरे परिवार के लिए होता था मगर अब जितने सदस्य, उतने मोबाइल फोन हैं। जरूरत के हिसाब से इंटरनेट का उपयोग भी बढ़ा है। इससे मोबाइल एसेसरीज का उपयोग भी बढ़ा है। लीड वाले ईयरफोन के स्थान पर ब्ल्यूटुथ कनेक्टेड ईयर बड्स और नेकबैंड युवाओं में खासा पसंद है। हैंडफ्री होने के कारण आज की व्यस्त लाइफ में लगातार इसका उपयोग बढ़ रहा है। सफर में या फिर आफिस में लैपटाप व कंप्यूटर पर की बोर्ड पर हाथ चलाते हुए म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं या फिर अपनों से बात कर सकते हैं। इतना ही नहीं अपने बास के साथ वीडियोकान्फ्रेंसिग या जूम मीटिग कर सकते हैं।

स्मार्ट कैमरा भी खूबियों वाला है। इसे आप अपने घर, दुकान या आफिस में सेट कर कहीं भी जा सकते हैं। अपने मोबाइल से कनेक्ट कर अपने पीछे हर गतिविधि पर नजर रख सकते हैं। इसमें कैमरे में कैद होने वाली हर पिक्चर को रिकार्ड करने की सुविधा है ताकि आप घर, आफिस या दुकान पर लौटकर आराम से देख सकते हैं।

यदि आप तेज आवाज में गाने सुनने के शौकीन है तो ब्ल्यूटुथ स्पीकर बाजार में उपलब्ध है। मोबाइल से कनेक्ट कर तेज आवाज में गाना या अन्य रिकार्डेड कार्यक्रम को सुन सकते हैं। साथ में मोबाइल की डिस्पले पर पिक्चर भी देख सकते हैं। मोबाइल को तेजी से चार्ज करने के लिए 18 वाट का चार्जर भी बहुत कारगर है। इसके अलावा ओटीजी कनेक्टर व अन्य उपयोगी ऐसेसरीज उपलब्ध हैं। वहीं बिना वायरलेस अपने टीवी को स्मार्ट बनाने के लिए मोबाइल से वाइफाई कनेक्ट कर मैच, फिल्म या गानों का आनंद उठा सकते हैं।

Edited By: Jagran