Move to Jagran APP

आम बजट पर विशेषज्ञों की राय

पहले डिजिटल आम बजट पर आम लोगों के साथ-साथ विशेषज्ञ भी नजर बनाए हुए थे। उनका मानना है कि आम बजट संतुलित बनाने की कोशिश की गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 12:07 AM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 12:07 AM (IST)
आम बजट पर विशेषज्ञों की राय
आम बजट पर विशेषज्ञों की राय

कोरोना से लिया सबक, शिक्षा

loksabha election banner

व स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान

पहले डिजिटल आम बजट पर आम लोगों के साथ-साथ विशेषज्ञ भी नजर बनाए हुए थे। उनका मानना है कि आम बजट संतुलित बनाने की कोशिश की गई है। आम जनता को विशेष लाभ नहीं होगा तो नुकसान भी नहीं हुआ है। बजट में शिक्षा व स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया गया है जो सराहनीय है। आयकर सीमा को नहीं बढ़ाया गया। पेंशन भोगी करदाताओं के लिए पेंशन की आय पर कर मुक्ति प्रदान की गई है। 75 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए आयकर रिटर्न भरने में छूट दी गई है।

विनोद अग्रवाल, कर अधिवक्ता

इन्फ्रास्ट्रक्चर पर फोकस से

रोजगार को बढ़ावा मिलेगा

शेयर बाजार ने आम बजट का स्वागत किया है। 2300 अंक की बढ़त हासिल की है। निकट भविष्य में एफआइआइ और डीआइआइ की खरीदारी और लाभांश अर्जित होने से कुशल नीति बाजार को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाने की संभावना है। 30 साल बाद भारतीय अर्थव्यवस्था विकासशील से विकसित की श्रेणी में लाने के लिए मजबूती के साथ बजट तैयार किया गया है। पेट्रोलियम में सरकार ने एक्साइज कम करते हुए सेस बढ़ाया है। इन्फ्रास्ट्रक्चर में फोकस से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। विदेशी निवेशक जो कन्फ्यूजन थे, अब उन्हें राहत मिलेगी।

-दीपक वशिष्ठ, शेयर कारोबारी

आत्मनिर्भर भारत के सहारे निजीकरण की तैयारी भी

बजट में कृषि क्षेत्र के लिए खास है। कोविड-19 जैसे संकट के समय 3.4 फीसद की सकारात्मक वृद्धि दर्ज कर अर्थव्यवस्था को संभाला है। 75 वर्ष से अधिक आयु वालों को रियायत दी है। विनिवेश के माध्यम से उसके निजीकरण की बात की गई है। बीमा क्षेत्र में एफडीआइ 49 फीसद से बढ़ाकर 74 फीसद करना सार्वजनिक संस्था को कमजोर करना है। देश में एक जिला एक उत्पाद जैसी योजनाएं एकाधिकार को बढ़ावा देंगी। स्टार्टअप से भी एकाधिकार उत्पन्न होगा जो लोकतंत्र के लिए प्रतियोगात्मक प्रणाली को समाप्त करता है। यह बजट शिक्षा स्वास्थ्य, रोजगार सृजन, कृषि विकास, बचत और निवेश को ध्यान में रखकर नहीं बनाया गया है।

-डॉ. साहब सिंह, एसो. प्रोफेसर, अर्थशास्त्र पीसी बागला डिग्री कॉलेज

पेंशनर्स के लिए खुशियां

लेकर आया आम बजट

फोटो- 38, 39

यह बजट हमारे लिए खुशियां लेकर आया है। टैक्स न देने से हमारी आय पर असर पड़ेगा। सरकार को यह कदम पहले ही उठा लेना चाहिए था।

-शिव प्रसाद सारस्वत, सासनी सरकार ने बजट में पेंशनर्स का ख्याल रखा है। इसलिए उनके लिए राहत भरा है। अब टैक्स से छूट मिलने से हम जैसे लाखों पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा।

-ज्ञान सिंह, सासनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.