जागरण संवाददाता, हाथरस : जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ जनपद में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में हुई समीक्षा बैठक में वैक्सीनेशन की प्रगति संतोषजनक न होने पर नाराजगी व्यक्त की।

कोविड-19 वैक्सीनेशन की प्रगति संतोषजनक न होने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित समस्त विभागीय अधिकारियों को 23 जून से 30 जून के मध्य किए जाने वाले टीकाकरण के लिए समन्वय स्थापित करते हुए कार्य योजना तैयार कर टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए। निर्धारित कार्य योजना को ग्राम प्रधान, कोटेदार तथा सचिव को उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र आदि सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा कराने के निर्देश दिए। जांच के दौरान जिस स्तर पर लापरवाही पाई जाएगी, संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लोगों को जागरूक करते हुए शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों से उनके यहां अब तक किए गए टीकाकरण एवं टीकाकरण के लिए लगाई गई टीमों के अलावा अपेक्षित प्रगति के बारे में जानकारी की। जिलाधिकारी ने समस्त एमओआइसी को टीमों की संख्या में वृद्धि करते हुए टीकाकरण में गति लाने के निर्देश दिए। टीकाकरण में विकासखंड सिकंदराराऊ, हसायन, सहपऊ तथा सादाबाद की प्रगति खराब होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को चल रहे टीकाकरण की नियमित निगरानी करने के निर्देश दिए तथा समय-समय पर तहसील स्तर पर ग्राम प्रधानों एवं तहसील स्तर पर तैनात अधिकारियों एवं खंड विकास अधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को अपने अधीनस्थ समस्त कर्मचारियों को टीकाकरण में लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान तथा कोटेदार जिम्मेदारी तय करें कि टीकाकरण के दौरान उनके द्वारा क्या-क्या व्यवस्थाएं की जानी हैं। उन्होंने कहा कि अगले माह में टीकाकरण के लक्ष्य में वृद्धि हो सकती है, जिसके लिए हमें आगामी माह में टीकाकरण की कार्य योजना अभी से तैयार करनी होगी।

जिलाधिकारी ने संबंधित सभी विभागों को समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को जनपद के सभी ग्राम पंचायतों में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को टीकाकरण के लिए सुपरवाइजरों की तैनाती करने के निर्देश दिए। ----------------- ग्राम प्रधानों की बैठक में भी

कोरोना से निपटने के निर्देश

फोटो- 30

तगड़ी तैयारी

ब्लाक सासनी में प्रभारी खंड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक

टीकाकरण को लेकर गांवों में जाकर लोगों को करेंगे जागरूक : बीडीओ संसू, सासनी : बुधवार को ब्लाक सासनी में प्रभारी खंड विकास अधिकारी एके मिश्रा की अध्यक्षता में हुई ग्राम प्रधानों की बैठक में कोरोना से निपटने के निर्देश दिए गए।

बैठक में खंड विकास अधिकारी ने नवनियुक्त ग्राम प्रधानों को पौधारोपण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार आप सभी लोग अपनी-अपनी ग्राम सभा में पौधारोपण कर लोगों को संदेश देने का कार्य करें, जिससे गांव के लोग अपनी जमीन में पौधारोपण कर पर्यावरण को शुद्ध करें। कोविड को लेकर जागरूकता की कवायद अन्य बीमारियों से निपटने में भी सहायक होगा।

मीटिग के दौरान नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को उनके अधिकार क्षेत्र के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान जियो टैगिग के तहत मनरेगा कार्य को शुरू करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास एवं कायाकल्प के तहत विद्यालयों का सुंदरीकरण, शौचालय, बाउंड्री वाल को सही ढंग से कराने की बात कही। अधूरे पडे़ पंचायत भवन, सामुदायिक शौचालय का निर्माण तेजी से कराने को कहा। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग ने एक जुलाई से प्रत्येक पंचायत में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत गांव-गांव लोगों को जागरूक किया जाएगा। गांवों कैंप लगाकर लोगों को जागरूक कर टीकाकरण कराया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। इस मौके पर एके मिश्रा, एसडीएम विजय शर्मा, एसीएमओ डीके अग्रवाल, एडीओ पंचायत फौरन सिंह, सीडीपीओ राहुल सिंह, डा. एसपी सिंह, दिनेश पाल सिंह के अलावा समस्त ग्राम पंचायत सचिव मौजूद थे।

Edited By: Jagran