Move to Jagran APP

जिला पंचायत अध्यक्ष का उपचुनाव 29 को

राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना 22 को नामांकन 25 तक नाम वापसी ब्लर्ब- ओमवती से अध्यक्ष पद की कुर्सी छिनने के बाद एक माह 10 दिन में नया अध्यक्ष कुर्सी पर काबिज होगा

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 01:12 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 01:12 AM (IST)
जिला पंचायत अध्यक्ष का उपचुनाव 29 को
जिला पंचायत अध्यक्ष का उपचुनाव 29 को

जासं, हाथरस : हाथरस में जिला पंचायत अध्यक्ष के उपचुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। 29 जुलाई को उपचुनाव होगा। 22 जुलाई से नामांकन शुरू होंगे। ओमवती यादव से जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी छिनने के महज एक माह 10 दिन में नया अध्यक्ष कुर्सी पर काबिज होगा।

loksabha election banner

एक जून को डीएम को सौंपे गए प्रस्ताव में सामान्य निर्वाचन 2015 के निर्वाचित 16 सदस्यों ने ओमवती के प्रति अविश्वास प्रकट किया था। इसमें सदस्यों ने अपने नाम और हस्ताक्षर के साथ कहा था कि जिला पंचायत अध्यक्ष ओमवती यादव की कार्यप्रणाली व जिला पंचायत की कार्यवाही में अनियमितता के साथ विहित प्रकियाओं के पालन न करने से वे असंतुष्ट हैं। सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव के साथ फोटो युक्त शपथपत्र भी डीएम को सौंपे थे। इसके बाद जिलाधिकारी ने दो दिन बाद जिला पंचायत हाथरस में अविश्वास प्रस्ताव की कार्यवाही के लिए 22 जून की तिथि निर्धारित की। 22 जून को अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 16 मत पड़े जबकि प्रस्ताव के खिलाफ एक भी मत नहीं पड़ा। इसके बाद ओमवती से कुर्सी छिन गई।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने गुरुवार उपचुनाव की अधिसूचना जारी की। नामांकन पत्र 22 जुलाई को भरे जाएंगे और नाम वापसी 25 जुलाई को अपराह्न तीन बजे तक हो सकेगी। 29 जुलाई को दोपहर 11 से तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे। इसके तुरंत बाद वोटों की गिनती होगी और चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। तीन जुलाई को डीएम बने प्रशासक

ओमवती यादव से कुर्सी छिनने के बाद खाली पड़ी जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर शासन ने डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार को प्रशासक नियुक्त किया है। तीन जुलाई को पंचायती राज विभाग के विशेष सचिव बृज नन्दन लाल ने इस संबंध में पत्र जारी किया था। शासन ने 23 जून 2019 से जिलाधिकारी को प्रशासक नियुक्त करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष पद की समस्त शक्तियों और कृत्यों के प्रयोग और संपादन का अधिकार सौंप दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.