Move to Jagran APP

जिला पंचायत बीमार, कुछ तो करें विचार

23 साल में खुद के लिए भवन का इंतजाम नहीं करा पाए अफसर आईना जिला पंचायत भवन में जिला योजना की बैठक लायक जगह तक नहीं है दो साल से कंडम पड़ी कार को नीलाम नहीं करा सका विभाग

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 12:38 AM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 12:38 AM (IST)
जिला पंचायत बीमार, कुछ तो करें विचार
जिला पंचायत बीमार, कुछ तो करें विचार

जागरण संवाददाता, हाथरस : धूल से अटी कार, परिसर में बिखरे नंगे बिजली के तार। भवन से गिरता प्लास्टर। रिकार्ड रूम का टूटा दरवाजा। इन वजहों से नासाज नजर आ रहा जिला पंचायत भवन, जहां शनिवार को जिला योजना की महत्वपूर्ण बैठक होनी है।

loksabha election banner

जिला पंचायत अध्यक्ष विनोद उपाध्याय की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में विभिन्न विभागों के अफसर भी शामिल होंगे। हकीकत ये है कि यहां जिला पंचायत भवन में जिला योजना की बैठक करने लायक जगह तक नहीं है।

स्कूल भवन में दफ्तर :

हाथरस जनपद का सृजन वर्ष 1997 में हुआ था। तभी सारे विभाग यहां स्थापित किए गए। तब जिला पंचायत को एक स्कूल के भवन में स्थापित कर दिया गया था, मगर हैरान करने वाली बात यह है कि करोड़ों रुपये विकास कार्यों में में खर्च करने वाला जिला पंचायत खुद का उपचार नहीं कर पाया। दफ्तर में न तो बैठने का ठीक से कोई इंतजाम है और न मीटिग करने को पर्याप्त जगह। जिला पंचायत अध्यक्ष और अपर मुख्य अधिकारी के दो अलग-अलग छोटे कमरे हैं। एक छोटा सा हाल है। इसके अलावा बाहरी हिस्से में एक कमरा, जहां इंस्पेक्टर बैठते हैं। एक स्टोर रूम के लिए छोटा सा कमरा है। ठीक ऊपर दो कमरे बने हैं जिसमें तीन जेई बैठते हैं। जर्जर हालत में भवन को देखकर लगता है कि वर्षो से रंगाई-पुताई नहीं हुई है। जगह-जगह से प्लास्टर गिर रहा है।

कंडम कार :

अपर मुख्य अधिकारी की एक पुरानी कार है जिसे दो साल पहले ही कंडम घोषित कर दिया गया था। उसकी कीमत सरकारी नियमों के अनुसार 86 हजार रुपये तय की थी। कई बार नीलामी के प्रयास किए गए मगर कोई लेने ही नहीं आया। कंडम कार के बिकने के बाद ही विभाग को नई कार मिल पाएगी। फिलवक्त न तो जिला पंचायत अध्यक्ष न अपर मुख्य नगर अधिकारी के पास ही विभागीय गाड़ी है। इनसेट-

जिला योजना की बैठक आज

हाथरस जिला पंचायत अध्यक्ष विनोद उपाध्याय की अध्यक्षता में शनिवार को दोपहर 12 बजे जिला योजना की महत्वपूर्ण बैठक होगी जिसमें गत बैठक की कार्यवाही की संपूष्टि, जिला योजना एवं कार्य योजना जिला पंचायत वर्ष 2020-21 की योजना पर विचार होगा। शासन से मिले अनुदान के अंतर्गत वर्ष 2019-20 की अवशेष कार्य योजना पर विचार होगा। बैठक में मुख्य रूम से सीडीओ आरबी भास्कर एवं अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। वर्जन --

यह सही है कि जिला पंचायत भवन की हालत ठीक नहीं है। वह बैठने लायक नहीं है। जिला पंचायत के लिए नये भवन के लिए जगह की मांग के संबंध में एक पत्र डीएम को लिखा जा चुका है। जगह मिलते ही नए भवन का निर्माण कराया जाएगा।

-विनोद उपाध्याय, अध्यक्ष जिला पंचायत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.