संवाद सहयोगी, हाथरस : जिला पंचायत सदस्य रामेश्वर उपाध्याय ने बताया कि हर साल की भांति इस बार भी दाऊजी महाराज के 107 वें मेले के अवसर पर दाऊजी महाराज के मंदिर पर 21 दिन लगातार विशाल फूल बंगला के दर्शन सजाए जाएंगे। वहीं पांच क्विंटल मिश्री व एक क्विंटल मक्खन लगातार 21 दिन भोग लगाया जायेगा। इस भोग का रोजाना मेले में आने वाले दाऊजी महाराज के भक्तों को सुबह से रात 12 बजे तक प्रसाद वितरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि वह तथा उनके बड़े भाई रामवीर उपाध्याय के दाऊजी महाराज व रेवती मइया के परम भक्त हैं। उन्होंने भक्तों से नियमित दर्शन कर प्रसाद ग्रहण करने की अपील की है।

फोटो- 17

घर-घर पधारेंगे गणपति, तैयारियां

गणेश चतुर्थी पर घर-घर में गणेश जी महाराज पधारेंगे। इसकी तैयारियां व्यापक स्तर पर की जा रही हैं। मंदिरों को सजाया जा रहा है। दूसरी ओर गणपति की मूर्तियां भी मूर्तिकार तैयार कर रहे हैं, ताकि मूर्तियों को ले जाकर प्रथम देव को विराजमान कराया जा सके। दस दिवसीय इस कार्यक्रम का सभी को इंतजार रहता है। अलीगढ़ रोड नवगृह मंदिर के सामने भी मूर्तियों की जमकर खरीददारी की जा रही है। यहां पर सौ रुपया से लेकन दस हजार रुपया तक की मूर्तियां हैं, जो सभी के मन को भा रही हैं। भक्तों द्वारा मूर्तियों को खरीदकर विधि विधान के साथ स्थापित किए जाने की तैयारियां की जा रही हैं। अनंत चतुर्दशी पर गणेश प्रतिमाओं को विसर्जन किया जाता है।

-----

फोटो - 24

सजने लगा अखाड़ा, किया निरीक्षण

हाथरस: दाऊजी महाराज के मेले में आयोजित होने वाले छह दिवसीय दंगल के लिए अखाड़ा सजना शुरू हो गया है। मिट्टी भी डलना शुरू हो गई है, क्योंकि इस दंगल के शुरूआत में मात्र दो दिन का समय शेष बचा हुआ है। इस अखाड़े में मिट्टी आदि भी डलवाते हुए उसे समतल कराए जाने का कार्य व्यापक स्तर पर चल रहा है। इसी अखाडे़ में नामचीन पहलवानों द्वारा अपनी मल्ल विद्या का प्रदर्शन किया जाएगा। इस मौके पर दंगल संयोजक डा. अविन शर्मा के अलावा हाथरस ब्लाक प्रमुख अमर ¨सह पांडेय आदि भी मौजूद रहे। दंगल संयोजकों ने कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। बताया कि दंगल की तैयारियां अंतिम दौर में हैं।

Posted By: Jagran