Move to Jagran APP

बदहाल सड़क, नालियों में उफान

दर्जन भर से अधिक हैंडपंप खराब, जल निकासी की उचित व्यवस्था नहीं

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 12:52 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 12:52 AM (IST)
बदहाल सड़क, नालियों में उफान
बदहाल सड़क, नालियों में उफान

संवाद सहयोगी, हाथरस : वार्ड नंबर सात में शिक्षकों के अलावा सरकारी विभागों को तमाम कर्मचारी रहते हैं। इसके अलावा मलिन बस्ती में मेहनत मजदूरी करने वाले लोग भी रहते हैं। वार्ड में बंदरों के आंतक के अलावा लावारिस पशुओं की वजह से दिक्कतें हैं। नियमित सफाई न होने के कारण सड़कों पर जगह-जगह कूड़ा पड़ा रहता है। वार्ड की कई सड़कों को आज भी निर्माण की दरकार है। हैंडपंपों को री-बोर का इंतजार

loksabha election banner

वार्ड नंबर सात के अंतर्गत आने वाले विभिन्न मोहल्लों में करीब एक दर्जन हैंडपंप काफी समय से खराब हैं। यूं तो नवल नगर, रमनपुर क्षेत्र में सबमर्सिबल लगे हुए हैं लेकिन यदि बिजली सप्लाई न आ रही हो, तब लोगों की दिक्कतें अधिक बढ़ जाती हैं। हैंडपंप खराब होने के कारण लोगों को पीने के पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। बंदरों से परेशान हैं लोग :

कुछ साल पहले तक रमनपुर व नवल नगर में बंदरों की संख्या काफी कम थी, जो अब हजारों की संख्या में हो चुकी है। बंदरों का आंतक इतना है कि लोगों के हाथों से सामान छीनकर ले जाते है। खूंखार बंदरों का आंतक इतना है कि पिछले छह माह में एक दर्जन लोगों को काट चुके हैं। शाम होते ही कॉलोनी में सन्नाटा पसर जाता है, फिर शुरू होता है बंदरों का आतंक। लोगों को यदि दुकानों से कुछ सामान लेकर आना हो तो वे हाथ में डंडा या डराने वाली बंदूक लेकर जाते हैं। नगर पालिका को स्थानीय लोगों के साथ सभासद ने कई पत्र बंदरों को पकड़वाने के लिए दे चुके हैं, लेकिन आज तक पालिका की ओर से कोई प्रयास नहीं किया गया। सीवर लाइन का कनेक्शन नहीं

वार्ड के सभासद के मुताबिक जल निकासी के लिए कुछ साल पूर्व करीब चार करोड़ रुपये की लागत से अंडर ग्राउंड सीवर लाइन डाली गई थी, लेकिन विद्युत कनेक्शन पालिका ने आज तक नहीं कराया। इसके कारण नियमित गंदा पानी सीवर लाइन में होकर नहीं जा पाता है। वार्ड के विभिन्न इलाकों में जलभराव की समस्या के कारण मच्छरों का प्रकोप है। बीमारियों के फैलने का डर बना रहता है। मंदिर वाले मार्ग पर गंदा पानी

रमनपुर वाले मार्ग पर चामुंडा मां का मंदिर है। बरसात के दिनों में इस मार्ग पर जलभराव हो जाता है। लोगों को गंदे पानी से होकर ही दर्शन के लिए जाना पड़ता है। इतना ही नहीं कई नालियां इस समय भी उफान पर हैं, गंदा पानी सड़कों पर बहता रहता है। लोगों से बातचीत

नालियों के ओवर फ्लो हो जाने के कारण सड़क पर गंदा पानी बहता रहता है, जिसमें से बदबू आती है। बच्चे खेल भी नहीं पाते। नालियों की सफाई नियमित होनी चाहिए।

लखपत ¨सह, नगला भूरा रोड। पिछले कई साल से रोड खराब है। बरसात के दिनों में तो दलदल जैसी स्थिति हो जाती है। बार-बार कहने के बाद भी रोड का निर्माण कार्य नहीं कराया जा रहा।

पंडित मदनमोहन, नगला भूरा रोड। बंदरों का आंतक काफी है, पूर्व में कई लोगों को बंदर काट चुके हैं। पालिका के द्वारा खूंखार बंदरों को नहीं पकड़वाया जा रहा। नालियों की भी नियमित सफाई नहीं होती है।

पुरुषोत्तम दास, नवल नगर। जलनिकासी के लिए दो साल पूर्व सीमेंट की सड़क को उखाड़कर पाइप लाइन डाली गई थी, लेकिन सड़क ठीक से नहीं बनाया। पालिकाध्यक्ष के अलावा उच्च अधिकारियों को बता चुके हैं।

शशांक पचौरी एडवोकेट, नवल नगर।

सभासद के बोल

वार्ड की समस्याओं का निस्तारण कराने के लिए लगातार नगर पालिका चेयरमैन व ईओ को पत्र के माध्यम से अवगत कराया जा चुका है, लेकिन समस्याओं का निदान नहीं किया जा रहा। जल निकासी न होने से बदबूदार पानी इलाकों में भरा हुआ है। सफाई कर्मचारी भी नियमित सफाई के लिए इलाकों में नहीं आते।

निशांत उपाध्याय, सभासद।

----

वार्ड की वस्तुस्थिति

मतदाता 5500

आबादी 16230

----

वार्ड के क्षेत्र

- नवल नगर

- जाटान गली

- महादेव मोहल्ला

- रमनपुर

- सियाराम कॉलोनी

- जाटव बस्ती

- बागला हॉस्पिटल

- नगला भूरा रोड

-----

आज वार्ड आठ में आएगी टीम

वार्ड आठ में आने वाले मस्जिद वाली गली व सिद्धार्थ नगर में मंगलवार को जागरण की टीम आएगी। क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले इलाकों की समस्याओं को लेकर लोगों से बातचीत की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.