Move to Jagran APP

छर्रा के बाईखुर्द में 90 फीसद मतदान, नसैराबाद में पड़े 12 वोट

सिकंदराराऊ सादाबाद हाथरस इगलास में भी कुछ बूथों पर मतदान पहुंचा 80 फीसद के पार पड़ताल कुछ बूथों पर पसरा रहा सन्नाटा सरौठ में केवल दस फीसद मतदान

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 01:16 AM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2019 01:16 AM (IST)
छर्रा के बाईखुर्द में 90 फीसद मतदान, नसैराबाद में पड़े 12 वोट

संवाद सहयोगी, हाथरस : मतदान के दिन मतदाताओं का उत्साह सातवें आसमान पर दिखा। मतदाताओं के जज्बे का ही असर था कि छर्रा के बाईखुर्द पोलिग बूथ पर मतदान 90 फीसद के पार पहुंच गया। यहां कुल 676 वोटों में से 613 वोट पड़े। सिकंदराराऊ, सादाबाद, इगलास और हाथरस विधानसभा क्षेत्रों में भी कुछ बूथों पर मतदान 80 फीसद के पार रहा। हालांकि कुछ बूथ ऐसे भी रहे जहां मतदाता नहीं पहुंचे। छर्रा विधानसभा क्षेत्र के नसैराबाद पोलिग बूथ पर कुल 662 वोटों में महज 12 वोट ही डाले गए। यहां मतदान 1.81 प्रतिशत रहा। सादाबाद के गढ़ी हरबल सरौंठ में भी केवल दस फीसद मतदान हुआ। यहां लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया था। अधिकारियों ने समझा-बुझाकर कुछ वोट डलवाए थे।

loksabha election banner

हाथरस विधानसभा क्षेत्र में गढ़ी विसरात में 82.29, गढ़ी गिरधरा में 82.09, भम्भूजाट में 81.59, नगला रामबल में 81.48, भोजगढ़ी में 80.22 और अलीपुर दरियापुर में 80.67 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि शहर में भी कई इलाके ऐसे रहे जहां लोगों ने मतदान से दूरी बनाए रखी। किला गेट स्थित सुरजोबाई इंटर कॉलेज में बने एक बूथ पर मतदान 37.71 और दूसरे बूथ पर केवल 39.63 प्रतिशत मतदान हुआ। छौड़ा गढ़ौआ में भी महज 40.41 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

सिकंदराराऊ विधानसभा क्षेत्र के गांव गढ़ी खुर्ती में मतदाताओं ने रिकार्ड मतदान किया। यहां 89.72 प्रतिशत मतदान हुआ जो छर्रा के बाईखुर्द पोलिग बूथ के बाद सबसे ज्यादा रहा। आबू तालिमपुर में भी 81.48 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं कस्बे के एमआई कॉलेज में बने पोलिग बूथ पर क्षेत्र में सबसे कम 41.37 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। सादाबाद के नगला मंशा में 86.69, नगला झुन्ना में 82.47 प्रतिशत मतदान हुआ। इगलास विधानसभा क्षेत्र में सिकंदरपुर भुकरावली में सबसे ज्यादा 85.5 प्रतिशत और रोरावर में सबसे कम 41 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

मतदान के अनूठे आंकड़े छर्रा विधानसभा क्षेत्र

सबसे ज्यादा मतदान : बाईखुर्द में 90.68 प्रतिशत

सबसे कम मतदान : नसैराबाद में 1.81 प्रतिशत

-----

इगलास विधानसभा क्षेत्र

सबसे ज्यादा मतदान : सिकंदरपुर भुकरावली में 85.5 प्रतिशत

सबसे कम मतदान : रोरावर में 41 प्रतिशत

-----

सादाबाद विधानसभा क्षेत्र

सबसे ज्यादा मतदान : नगला मंशा में 86.69 प्रतिशत

सबसे कम मतदान : गढ़ी हरबन सरौंठ में 10.12 प्रतिशत

-----

हाथरस विधानसभा क्षेत्र

सबसे ज्यादा मतदान : गढ़ी विसरात में 82.29 प्रतिशत

सबसे कम मतदान : सुरजोबाई कॉलेज में 37.71 प्रतिशत

------

सिकंदराराऊ विधानसभा क्षेत्र

सबसे ज्यादा मतदान : गढ़ी खुर्ती में 89.72 प्रतिशत

सबसे कम मतदान : एमआई कॉलेज में 41.37 प्रतिशत ----------------

307 महिला मतदाता हैं

346 ने डाल दिए वोट! विडंबना

-छर्रा के बाईखुर्द पोलिग बूथ पर दर्ज किया गया सबसे ज्यादा मतदान

-चुनाव आयोग को भेजी रिपोर्ट में 112 फीसद महिलाओं का मतदान प्रशासन का तर्क

-महिला मतदाताओं की कुल संख्या से ज्यादा वोट पड़ने पर अधिकारी बोले, फीडिग में हो सकती है गलती

-कराई जाएगी जांच, फिर तो छिन सकता है बाईखुर्द से सबसे ज्यादा मतदान का तमगा संवाद सहयोगी, हाथरस : छर्रा विधानसभा क्षेत्र के बाईखुर्द पोलिग बूथ पर हुए मतदान के चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। प्रशासन ने इस पोलिग बूथ पर हुए मतदान की जो रिपोर्ट तैयार की है, उसमें वोट डालने वाली महिला मतदाताओं की संख्या कुल महिला मतदाताओं से ज्यादा दर्शाई गई है।

रिपोर्ट में बूथ पर कुल महिला मतदाताओं की संख्या 307 बताई गई है जबकि बूथ पर वोट डालने वाली महिला मतदाताओं की संख्या 346 दशाई गई है। रिपोर्ट के मुताबिक बूथ पर 112 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया है। अगर आंकड़े सही हैं तो साफ है कि बूथ पर उन महिलाओं ने भी वोट किया, जिनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं था। हालांकि व्यावहारिक रूप से ऐसा मुमकिन नहीं लग रहा। अधिकारी भी इस मामले में बिना जांच-पड़ताल के कुछ भी कहने से बच रहे हैं। उनका कहना है कि ऐसा संभव नहीं कि 307 महिला मतदाताओं में से 346 वोट डाल दें। यह अवश्य ही टाइपिग मिस्टेक हो सकती है। हो सकता है कि फीडिग के दौरान यह गलती हुई हो। इसकी जांच कराकर गलती सही करा ली जाएगी। मालूम हो कि बाईखुर्द पोलिग बूथ पर 90.68 प्रतिशत मतदान के साथ लोकसभा क्षेत्र में टॉप पर है। अगर बूथ पर डाले गए वोटों की फीडिग में गलती सामने आती है तो वहां का मतदान प्रतिशत गिर सकता है। ऐसे में सिकंदराराऊ विधानसभा क्षेत्र का गढ़ी खुर्ती पहले पायदान पर आ जाएगा। गढ़ी खुर्ती में 89.72 फीसद मतदान हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.