संवाददाता, हाथरस : सहपऊ में उत्तर मध्य रेलवे के दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर तीसरी रेल लाइन का निर्माण कार्य खुर्जा से कानपुर के मध्य प्रारंभ हो गया है। इसके लिए रास्ते में आने वाले मकान, पेड़, पुलिया खेतों में खड़ी फसल आदि जेसीबी के माध्यम से हटाए जा रहे हैं। रेलवे की कॉन्ट्रेक्टर टाटा कंपनी डेलीकेट ट्राइट कॉरीडोर कारपोरेशन ने जलेसर रोड पर बुधवार से ही तोड़-फोड़ का कार्य प्रारंभ कर दिया। खुर्जा से कानपुर के मध्य होने वाले कार्य को तीन सेक्शन में बांटा गया है। यह कार्य सेक्शन 101, 102 व 103 के तहत पूरा किया जाएगा। सेक्शन 103 में खुर्जा से बरहन जंक्शन 1266 किमी. के मध्य डिप्टी सीपीएम इंजीनियर प्रवेश कुमार की देखरेख में कार्य होगा। प्रथम चरण में रास्ते में आने वाले अवरोध को हटाना व जमीन का समतलीकरण तथा पुलिया आदि का निर्माण होगा। उसके पश्चात अन्य कार्य किए जाएंगे।

जलेसर रोड रेलवे फाटक संख्या 85 पर निर्माणाधीन ओवरब्रिज के लिए 60 मीटर पुल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। बाकी 700 मीटर का निर्माण उत्तर प्रदेश स्टेट ब्रिज कारपोरेशन के माध्यम से होना है। रेलवे ने पुल के निर्माण का 60 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण कर लिया है। स्टेट ब्रिज कारपोरेशन को अपना काम करना है। इसके लिए आरआर सर्वेयर कंपनी कानपुर ने 700 मीटर पुल के निर्माण को लेकर पुल के सर्वे का कार्य इंजीनियर टीम ने प्रारंभ कर दिया है।

निर्माणधीन पुल के बीच कौन-कौन सी बिल्डिंग, नाले, पेड़ व अतिक्रमण आएंगे, उन्हें चिह्नित कर रिपोर्ट कंपनी के मध्यम से शासन को देकर उन्हें हटाने के निर्देश भवन स्वामियों आदि को दिए जाएंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021