हरदोई : कोविड-19 की दूसरी वेव के थमने के बाद शनिवार को थाना-कोतवाली पर थाना समाधान दिवस हुए। डीएम ने अरवल व हरपालपुर में थाना दिवस की अध्यक्षता करते हुए लोगों की समस्याओं को सुना और भूमि पर बार-बार कब्जा करने वालों के विरुद्ध एंटी भू-माफिया में रिपोर्ट दर्ज करते हुए 151 में जेल भेजने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने भूमि पर कब्जा की शिकायतों पर नाराजगी जाहिर की। काननूगो, लेखपाल व हल्का सिपाही को निर्देशित किया कि गरीब व असहाय लोगों की भूमि कब्जाने वालों से सख्ती से निपटें। कहा कि लेखपाल एवं हल्का सिपाही एक-दूसरे का मोबाइल नंबर अपने पास रखें और समन्वय से थाना दिवस में प्राप्त शिकायतों के संबंध में एक साथ गांव में जाकर भूमि की नाप करें और पीड़ित को पांच दिन में न्याय दिलाना सुनिश्चित करें।

कहा कि निर्धारित समय में शिकायतों का निस्तारण न करने व लापरवाही पर संबंधित लेखपाल एवं बीट सिपाही पर कार्रवाई की जाएगी। एसपी अजय कुमार ने अरवल एवं हरपालपुर के थाना प्रभारी को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र भूमाफिया, हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, डकैती व दुष्कर्म जैसे अपराध करने वालों को चिह्नित कर उन पर कड़ी कार्रवाई करें। सवायजपुर उप जिलाधिकारी दीपक कुमार वर्मा, हरपालपुर सीओ, कानूनगो व लेखपाल आदि मौजूद रहे।

मंदिरों में न जुटाएं भीड़, घरों से करें पूजन

-हरदोई: श्रद्धा का सावन आज से शुरू हो रहा है। कोरोना प्रोटोकाल को देखते हुए घरों से पूजन की अपील की गई है। मंदिर संचालकों ने भी लोगों से अपील की है कि मंदिरों में भीड़ न जुटाएं। कहीं पर भी मेले का आयोजन नहीं होगा। शनिवार को पुलिस लाइन सभागार में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में मंदिरों के पुजारियों और संचालकों की बैठक हुई।

मल्लावां के सुनासीर नाथ मंदिर के कोषाध्यक्ष राधेमोहन गुप्ता ने बताया कि मंदिर में भीड़ नहीं लगने दी जाएगी। कोई मेला नहीं लगेगा। उन्होंने बताया कि भक्त घरों से पूजन करें। सकाहा मंदिर के पुजारी उदय प्रताप गोस्वामी ने बताया कि रविवार को सावन की शुरुआत में पुजारी लोग पूजन करेंगे। सोमवार को न भीड़ लगने दी जाएगी और न ही कोई मेला लगेगा। मंदिर बंद रहेगा। बैठक में सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का अनुपालन होगा। कोरोना को देखते हुए सभी कार्यक्रम स्थगित रहेंगे। मंदिरों में कोई आयोजन नहीं होगा। हिदू संगठन खुद लोगों से संक्रमण को देखते हुए नियमों का पालन करने की अपील करेंगे।

Edited By: Jagran