Move to Jagran APP

श्रमिकों की बेटी को शादी में 51 हजार का नेग देगा श्रम विभाग

हरदोई : बिटिया सयानी होते ही उसकी शादी की ¨चता सताने लगती है। गरीब मजदूरों को यह ¨चत

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Dec 2017 09:56 PM (IST)Updated: Mon, 04 Dec 2017 09:56 PM (IST)
श्रमिकों की बेटी को शादी में 51 हजार का नेग देगा श्रम विभाग
श्रमिकों की बेटी को शादी में 51 हजार का नेग देगा श्रम विभाग

हरदोई : बिटिया सयानी होते ही उसकी शादी की ¨चता सताने लगती है। गरीब मजदूरों को यह ¨चता खाए जाती है, लेकिन उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। श्रम विभाग मजदूरों की बेटियों के हाथ श्रम विभाग पीले कराएगा। विभाग की ओर से निर्माण कामगार बेटियों के विवाह अनुदान योजना के तहत 51 हजार रुपये दिए जाते हैं। हां अगर विभाग अंतरजातीय है तो विभाग 55 हजार रुपये देगा।

loksabha election banner

श्रम विभाग सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की तरफ से पंजीकृत श्रमिकों को शिशु हित लाभ योजना, दुर्घटना सहायता योजना, मृत्यु एवं अंत्येष्टि सहायता योजना, आवास सहायता योजना, पेंशन योजना, साइकिल सहायता योजना, गंभीर बीमारी सहायता योजना चलाई जा रही है। प्रदेश सरकार ने कामगार श्रमिकों की बेटियों की शादी के लिए प्रोत्साहन धनराशि देने की योजना शुरू की है। इस योजना का लाभ पंजीकृत श्रमिकों को ही मिलेगा। जिले में देखा जाए तो करीब 38 हजार मजदूर पंजीकृत हैं और उनमें से जो भी पात्र हैं उन्हें योजना का लाभ मिल सकता है। पात्रता की श्रेणी में मजदूरों का एक वर्ष पुराना पंजीकरण होना चाहिए। मजदूर की बेटी की उम्र 18 और दामाद की उम्र 22 साल होना चाहिए। इसके लिए श्रमिक को राशन कार्ड, श्रमिक पहचान पत्र, विवाह कार्ड, पुत्री गोद ली हो उसका प्रमाण पत्र, पुत्री का जन्म तिथि प्रमाण पत्र जरूरी है।अब गरीब मजदूर बेटी को नहीं समझेंगे बोझ

श्रम विभाग की तरफ से शुरू की गई इस योजना का गरीब मजदूरों को काफी लाभ मिलेगा। अमूमन देखा जाता है कि मजदूर बेटियों को बोझ समझता है और जैसे ही कुछ इंतजाम होता है वह शादी की सोंचने लगता। ऐसे में बाल विवाह नहीं रुक पा रहे थे। दूसरी तरफ मजदूर बेटी की शादी के लिए ब्याज पर रुपये लेकर किसी तरह शादी कर देता था, लेकिन वह कर्ज के बोझ से लदा रहता था। सरकार ने श्रमिकों की समस्याओं को देखते हुए यह योजना शुरू की है। जिससे मजदूरों न कर्जा लेना होगा और न ही बेटी को बोझ समझना होगा। उनके पास 51 हजार रुपये की तो व्यवस्था होगी ही और जो बाकी इंतजाम होगा उसे करके आराम से शादी कर सकते हैं।

श्रमिक लें योजना का पूरा लाभ

श्रम विभाग पंजीकृत मजदूरों के लिए कल्याणकारी योजनाएं चला रहा है। सहायक श्रमायुक्त किरन मिश्रा ने बताया कि श्रमिक जागरूक होकर योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने बताया कि पंजीकृत श्रमिकों के लिए यह योजना काफी अच्छी है। यदि कोई पंजीकृत श्रमिक बेटी की शादी के लिए इस योजना का लाभ ले सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.