Move to Jagran APP

ईवीएम में लिक इरर आए तो सीयू को ऑफ करें

-21एचआरडी0वववववववववववववववववववववववववववववववव

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 10:26 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 10:26 PM (IST)
ईवीएम में लिक इरर आए तो सीयू को ऑफ करें

हरदोई : मतदान सुचारु एवं व्यवस्थित संपन्न कराने की जिम्मेदारी पोलिग पार्टी की है। पोलिग पार्टी के सभी कार्मिक ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन) एवं वीवीपैट (वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) के संबंध में गहनता से जानकारी कर लें। ताकि ईवीएम में किसी भी प्रकार की इरर आने पर उसका त्वरित निराकरण किया जा सके और मतदान कार्य प्रभावित न होने पाए।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव में 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए लगाए गए कार्मिकों के प्रशिक्षण के तीसरे दिन रविवार को जीआइसी एवं जीजीआइसी सुपर मास्टर ट्रेनर डीडीओ आरआर मिश्रा, डीडी एजी डा. आशुतोष मिश्रा, एडी मत्स्य एके शुक्ला, एई आरके सिंह एवं नरेंद्र सिंह ने कार्मिकों को चुनाव की सामान्य औपचारिकता के साथ ही ईवीएम के संबंध में बताया कि कई बार मतदान के समय ईवीएम में लिक इरर प्रदर्शित होने लगता है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि सीयू (कंट्रोल यूनिट) को स्विच ऑफ कर दें और सभी कनेक्शन खोल दें। कुछ समय पश्चात पुन: कनेक्शन करें और स्विच ऑन करेंगे तो देखेंगे तो ईवीएम मतदान के लिए रेडी हो जाएगी। ऐसे ही यदि कंट्रोल यूनिट में इनवैलिड आए तो सीआरसी (क्लोज रिजल्ट क्लियर) का बटन दबाए। प्रेस इरर आने पर सीयू को ऑफ कर दें और बैलेट यूनिट को चेक करें। कोई बटन दबा होने या कुछ फंसा होने पर प्रेस इरर प्रदर्शित होता है। बैलेट यूनिट की बटर को चेक करने के बाद सीयू को ऑन कर लें और फिर मतदान शुरू कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.