Move to Jagran APP

गांधीजी एवं शास्त्रीजी का जीवनवृत्त आदर्शों का खजाना

द्दड्डठ्ठस्त्रद्धद्ब ढ्डद्बह्मह्लद्ध ड्डठ्ठठ्ठद्ब1द्गह्मह्यड्डह्म4 द्दड्डठ्ठस्त्रद्धद्ब ढ्डद्बह्मह्लद्ध ड्डठ्ठठ्ठद्ब1द्गह्मह्यड्डह्म4 द्दड्डठ्ठस्त्रद्धद्ब ढ्डद्बह्मह्लद्ध ड्डठ्ठठ्ठद्ब1द्गह्मह्यड्डह्म4

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 10:07 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 10:07 PM (IST)
गांधीजी एवं शास्त्रीजी का जीवनवृत्त आदर्शों का खजाना
गांधीजी एवं शास्त्रीजी का जीवनवृत्त आदर्शों का खजाना

हरदोई : डीएम पुलकित खरे ने कहा कि महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री का जीवनवृत्त आदर्शों का खजाना है। आचरण से सादगी, सत्य, अहिसा, स्वच्छता, स्वदेशी एवं सेवा का संदेश दिया है। दोनों महापुरुषों ने लोगों को सद्आचरण के प्रति प्रेरित करने के साथ ही जीवन में अपनाया भी था। पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्रीजी ने अमेरिका के आगे नतमस्तक होने के बजाय आत्मबल से एक दिन का भोजन त्याग कर लोगों से भी अपील की थी। अन्न उत्पादन के लिए प्रधानमंत्री निवास में खुद हल चलाया और आत्मनिर्भरता का संदेश दिया। डीएम ने कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहरण के साथ ही गांधीजी एवं शास्त्रीजी के चित्र एवं स्वच्छता वाटिका में गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की।

loksabha election banner

रामधुन एवं गांधीजी के प्रिय भजन की प्रस्तुति के बाद कहा कि गांधीजी के संदेश हमेशा महत्वपूर्ण रहे हैं। देश में अनाज का संकट होने पर पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्रीजी ने जय जवान-जय किसान का नारा दिया था। जो आज भी मायने रखता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब किसानों की आमदनी दोगुनी करने का संकल्प लिया है। कहा कि अधिकारी-कर्मचारी को कार्य समय एवं ईमानदारी से निपटाने की आदत डालनी चाहिए। एडीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि गांधीजी, शास्त्रीजी के आदर्शों को जीवन में अपनाना ही सच्ची श्रद्धांजलि है। डीआईओ एनआइसी अमित मिश्र, ईडीएम देवेश सिंह, नाजिर फैजी अहमद, सुनील कुमार शर्मा, वेदभूषण आदि ने पुष्पांजलि अर्पित की।

इसके बाद डीएम अधिकारियों के साथ गांधी भवन पहुंचे। गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर गांधी भवन एवं पुस्तकालय का फीता काटकर शुभारंभ किया। सर्वधर्म सभा में प्रतिभाग किया और चरखा पर सूत काता। आवास विकास कालोनी में लाल बहादुर शास्त्री पार्क के सुंदरीकरण को जनता को समर्पित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.