Move to Jagran APP

ई-पाश भी पात्रों को दे रही दगा

हरदोई : सार्वजनिक वितरण प्रणाली में माफिया के खेल से बचे खाद्यान्न के वितरण में पारदर्शिता के लिए

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 10:06 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 10:06 PM (IST)
ई-पाश भी पात्रों को दे रही दगा
ई-पाश भी पात्रों को दे रही दगा

हरदोई : सार्वजनिक वितरण प्रणाली में माफिया के खेल से बचे खाद्यान्न के वितरण में पारदर्शिता के लिए ई-पाश (इलेक्ट्रानिक प्वाइंट आफ सेल) की व्यवस्था दी गई है। जिले के 13 नगरीय निकाय की 155 उचितदर की दुकानों पर ई-पाश से ही वितरण कराया जा रहा है। पात्र एवं अंत्योदय परिवार के सभी यूनिट के आधार ¨लक होने से बायोमीट्रिक चिह्न न आने से वितरण में समस्या आती है। ई-पाश पर निशान न आने से पात्र परिवारों को बिना खाद्यान्न के ही वापस लौटना पड़ रहा है।

loksabha election banner

खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता एवं समय से वितरण के लिए नगरीय निकाय के पात्र परिवारों एवं अंत्योदय परिवारों को ई-पाश से वितरण को प्रभावी बनाया गया है। सभी यूनिट के आधार को राशन कार्ड के विवरण के साथ ¨लक होने से ई-पाश पर अंगूठा का निशान आने पर ही परिवार के लिए आवंटित खाद्यान्न की उपलब्धता कराई जाती है। बताया गया कि 13 नगरीय निकायों की उचितदर की दुकानों पर ई-पाश से वितरण की तिथियों पर बड़ी संख्या में बायोमीट्रिक निशान न आने पर उचितदर विक्रेता मजबूरन उन्हें खाद्यान्न नहीं दे पाते हैं। ऐसे में उन परिवारों को बिना खाद्यान्न के ही वापस लौटना पड़ता है। बताया गया कि 13 निकायों में औसतन 15-17 फीसद परिवारों के ई-पाश पर बायोमीट्रिक निशान नहीं आ पाते हैं। जिससे उनके लिए आवंटित खाद्यान्न का वितरण भी नहीं हो पाता है। जिससे पात्र परिवार खाद्यान्न से वंचित रह जाते हैं और वहीं उचितदर विक्रेताओं के यहां खाद्यान्न का स्टाक भी बैलेंस में पड़ा रहता है। वहीं डीएसओ का कहना है कि नगरीय क्षेत्रों में ई-पाश पर बायोमीट्रिक निशान न आने पर संबंधित परिवार को प्राप्त कराए जाने वाले खाद्यान्न को स्टाक से खारिज नहीं किया जा सकता है। जिससे ऐसे परिवारों को खाद्यान्न नहीं मिल पाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.