Move to Jagran APP

निर्दलियों की करवट तय करेगी अध्यक्ष की कुर्सी का प्रत्याशी

-72 में से 32 सदस्य जिला पंचायत निर्दलीय जीते हैं -नामांकन एवं मतदान की काउंटडाउन से बढ़ी सरगर्मी

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 10:17 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 10:17 PM (IST)
निर्दलियों की करवट तय करेगी अध्यक्ष की कुर्सी का प्रत्याशी

हरदोई : अध्यक्ष जिला पंचायत की कुर्सी के लिए सरगर्मी बढ़ गई है। सत्तादल कुर्सी हासिल करने के लिए ऐड़ीचोटी का जोर लगाए है, वहीं जिला पंचायत के सदन में निर्वाचित होकर पहुंचे 72 सदस्यों में से 32 निर्दलीय हैं। माना जा रहा है कि निर्दलीय की करवट से अध्यक्ष की कुर्सी का प्रत्याशी तय होगा।

loksabha election banner

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए 26 जून से चुनावी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन से पहले ही दावेदारों ने बहुमत जुटाने के लिए जोर आजमाइश शुरू की है। हर बार जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले बड़े राजनीतिज्ञों की चुप्पी के कई मायने लगाए जा रहे हैं। पिछले कई चुनाव में तो मतदान की नौबत तक नहीं आने पाई और निर्विरोध चुनाव होते रहे हैं। इस बार यह दांव नहीं चल पा रहा है। इस बार सपा ने भी प्रत्याशी घोषित किया है। खरीद-फरोख्त के भी शुरू हुए चर्चे : पंचायत में जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी मायने रखती है। अध्यक्ष की कुर्सी पाने के लिए मतदान के समय आधे से अधिक सदस्यों का होना जरूरी है। अध्यक्ष पद के लिए बहुमत जुटाने के लिए सदस्य जिला पंचायत की खरीद-फरोख्त की भी सुगबुगाहट शुरू हो गई है। चर्चा है कि सदस्य को अपने पक्ष में लाने के लिए पांच लाख तक ऑफर जारी हुआ है, जबकि सदस्य अभी दावेदारों के अखड़े में आने के इंतजार में हैं, जिससे ऑफर में उन्हें बढ़ोत्तरी की उम्मीद है। ..और मैनेजमेंट ने दिलाया टिकट : सत्तादल ने हर बार जिला पंचायत अध्यक्ष पद की कुर्सी को हासिल किया है। इस बार पंचायत के सामान्य चुनाव में 72 वार्डों में से 15 ही सत्तादल भाजपा के प्रत्याशी जीत दर्ज करा पाए हैं, जबकि सपा खेमे के 14 और बसपा से आठ एवं आप से तीन वार्डों में सदस्य निर्वाचित हुए हैं। सत्तादल के पास एक चौथाई से कम सदस्य होने से जीत के लिए सदस्यों का बहुमत अपने पक्ष में जुटाने में टिकट के दावेदारों पर हुए मंथन में चुनावी व्यवस्था और मैनेजमेंट में प्रेमावती को पार्टी ने उचित ठहराया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.