Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा में कम हो गए 36,405 परीक्षार्थी

हरदोई : आगामी माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 36

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Aug 2018 11:22 PM (IST)Updated: Sat, 25 Aug 2018 11:22 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा में कम हो गए 36,405 परीक्षार्थी
बोर्ड परीक्षा में कम हो गए 36,405 परीक्षार्थी

हरदोई : आगामी माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 36,405 परीक्षार्थी घट गए हैं। पिछले वर्ष एक लाख 42 हजार 957 ने बोर्ड परीक्षा दी थीं, जबकि इस बार केवल एक लाख 6 हजार 452 परीक्षार्थियों द्वारा बोर्ड परीक्षा के लिए फार्म भरे गए हैं। परीक्षार्थियों की संख्या घटने के पीछे कारण क्या है? इस बारे में अफसर स्पष्ट नहीं कर पा रहे हैं।

loksabha election banner

जिले में 606 माध्यमिक विद्यालय है, इनमें राजकीय, एडेड के अलावा वित्तविहीन विद्यालय शामिल है। इन विद्यालयों में आगामी बोर्ड परीक्षा फार्म भरने की समय सीमा 20 अगस्त को समाप्त हो गई है। बोर्ड परीक्षा में अब तक हाईस्कूल में 58,947 और इंटरमीडिएट में 47,505 परीक्षार्थियों ने आगामी परीक्षा के लिए फार्म भरे हैं। इनमें 120 परीक्षार्थियों ने हाईस्कूल और 742 परीक्षार्थियों ने इंटर की प्राइवेट परीक्षा के लिए आवेदन किया है। पिछले वर्ष की बोर्ड परीक्षा के आंकड़ों पर गौर करें तो हाईस्कूल में 76,489 और इंटरमीडिएट में 66,468 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की संख्या घटी है। इस बार एक लाख 06, 452 परीक्षार्थियों ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के फार्म भरे हैं। जो पिछले वर्ष की तुलना में 36,405 कम है। जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे ने बताया कि पिछले वर्ष नकल माफियाओं पर की गई सख्ती के चलते इस बार परीक्षार्थियों की संख्या घटने का अंदाजा लगाया जा रहा है, लेकिन कारण क्या है, इस बारे में वह समीक्षा करेंगे। नकल का हब माना जाता रहा जिला : नकलमाफियाओं द्वारा बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों को पास कराने तक का ठेका लिए जाने के चलते जनपद नकल का हब माना जाता रहा है। जानकार सूत्र बताते हैं कि पिछले वर्षों में बाहरी जनपदों के प्रवासी छात्र-छात्राएं परीक्षा उत्तीर्ण होने को लेकर जनपद में आवेदन करते थे, जिन्होंने इस बार परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है। बाहरी जनपदों के छात्र-छात्राओं द्वारा आवेदन न किए जाने से परीक्षार्थियों की संख्या घटने के आसार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.