बिलग्राम/मल्लावां : कार्तिक पूर्णिमा को लेकर सोमवार से ही श्रद्धालुओं में उत्साह दिखाई दिया। बसों से लेकर ट्रैक्टर-ट्राली जिसे जो साधन मिला, गंगा स्नान को चल दिया। बिलग्राम क्षेत्र में राजघाट और मल्लावां के बेरियाघाट पर दूर दूर से लोग स्नान करने पहुंच गए।

कार्तिक पूर्णिमा के पर्व पर भारी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान करने को पहुंचाते है। जनपद के ही नहीं बल्कि आस पास के जनपदों से लोग गंगा में स्नान कर पुण्य कमाने पहुंचते है। हर बार की तरह अबकी बार भी गंगा स्नान को भीड़ चल दी है। सोमवार को पूरा दिन श्रद्धालु जाते दिखाई दिए। गंगा घाट पर मेला भी लगा है। प्रशासन ने किए सुरक्षा के इंतजाम श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए प्रशासन ने चाक चौबंद व्यवस्था की है। एसडीएम राम विलास यादव ने बताया कि मेला में प्रशासनिक व्यवस्था संभालने के लिए राजघाट पर मेला मजिस्ट्रेट तहसीलदार अवनीन्द्र कुमार शुक्ल रहेंगे। इनके अतिरिक्त एक अन्य एसडीएम मनोज सागर भी मौजूद रहेंगे। जबकि बेरिया घाट की जिम्मेदारी तहसीलदार संडीला को सौंपी गई है। वहां के मेला मजिस्ट्रेट होंगे। राजघाट पर स्नान करने के लिए बैरीकेडिंग लगवा दी गई है। निगरानी के लिए गोताखोर भी रहेंगे। शांति व्यवस्था सुनिश्चित रखने के लिए मेला स्थल पर एक अस्थायी पुलिस चौकी बनाई गई है। इसके अतिरिक्त मेला स्थल में चप्पे चप्पे पर पुलिस बल के जवान तैनात रहेंगे। म्योरा मोड, गुलाब बाड़ी चुंगी तथा छिबरामऊ चौराहे पर अतिरिक्त पुलिस बल रहेगा। राजघाट आए श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो इसके लिए स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है। शिविर में डा. विनीत तिवारी, डा. कपिल देव त्रिपाठी, डा. शैलेश दीक्षित आदि चिकित्सक दवाइयों के साथ मौजूद रहेंगे। व्यवस्था को देखने के लिए सोमवार से ही एसडीएम, सीओ तथा तहसीलदार आदि अधिकारीगणों ने मेला स्थल पर ही कैंप किए हुए हैं। मेला पहुंचने के लिए एकल मार्ग व्यवस्था रहेगी। बिलग्राम निकलते ही सभी वाहन गुलाबबाड़ी चुंगी के पास से रहुला मार्ग पर मुड़ जाएंगे। आगे कन्नौज मार्ग पर निकलकर छिबरामऊ के निकट बनाए गए रास्ते से राजघाट जाएंगे। सवारियां ढोने वाले वाहन तथा बसों आदि को छिबरामऊ से कुछ दूर पहले ही रोक दिया जायेगा। एसडीएम ने देखी व्यवस्था :

सवायजपुर : सोमवार को एसडीएम कपिल देव यादव ने प्रभारी सीओ के साथ थाना अरवल क्षेत्र के त्रियासर घाट का निरीक्षण किया गया। उप जिलाधिकारी कपिलदेव यादव ने बताया कि मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान और मेले के बारे में व्यवस्थाओं को परखा गया। व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं। इस मौके पर तहसीलदार मूसारामथारू, एसएचओ सहित कर्मचारी गण मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप