Move to Jagran APP

सप्ताह का साक्षात्कार)विभागों के साथ प्लान तैयार कर निपटाएंगे जाम की समस्या : सत्यप्रकाश

जागरण संवाददाता, हापुड़ : सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन तहसील क्षेत्र में कराया जाएग

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 May 2018 06:08 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 06:08 PM (IST)
सप्ताह का साक्षात्कार)विभागों के साथ प्लान तैयार कर निपटाएंगे जाम की समस्या : सत्यप्रकाश

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

loksabha election banner

सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन तहसील क्षेत्र में कराया जाएगा। लोगों तक बेहतर सुविधाएं पहुंचाई जाएंगी। शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं तक में सुधार के लिए हर संभव प्रयास होगा। लोगों की शिकायतों का उचित समाधान कराएंगे। इसके अलावा तहसील क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने, जाम की समस्या, बरसात के मौसम में शहर में होने वाले जलभराव सहित आदि सवालों को लेकर दैनिक जागरण के संवाददाता विशाल गोयल ने उपजिलाधिकारी सत्यप्रकाश से बातचीत की, प्रस्तुत हैं बातचीत के कुछ अंश --

-----

परिचय --

पीसीएस अधिकारी सत्यप्रकाश मूलरूप से हरदोई जनपद के शंडीला तहसील अंतर्गत गुडवा गायू गांव के रहने वाले हैं। उनका जन्म 22 जुलाई को वर्ष 1986 को अध्यापक सरदार प्रसाद के घर हुआ। प्रारंभिक शिक्षा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट तक उन्होंने ब्लॉक कंछौना स्थित जनता इंटर कॉलेज से की। इसके बाद वर्ष 2008 में झांसी से मैकेनिकल इंजीनिय¨रग से बीटेक की परीक्षा उत्तीर्ण की। इंजीनिय¨रग करने के बाद उन्होंने रीवा में जेपी सीमेंट कंपनी में नौकरी की। इसके बाद वह नोएडा आ गए और एक प्राइवेट कंपनी में छह माह तक नौकरी की, लेकिन मन में कुछ बेहतर करने की इच्छा थी। इसके चलते जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विषय पर एमए की परीक्षा उत्तीर्ण की। वर्ष 2014 में पीसीएस की परीक्षा उत्तीर्ण की। सबसे पहली तैनाती फर्रुखाबाद में मिली। इसके बाद जनपद हापुड़ में तैनाती की गई। पिलखुवा नगर पालिका में प्रशासक के रूप में तैनात किया गया। अब हापुड़ के उपजिलाधिकारी के पद पर तैनात हैं। -नगर की यातायात व्यवस्था को कैसे सुधारा जाएगा?

- यह बात सही है कि यातायात व्यवस्था में सुधार की जरूरत है। नगर पालिका, प्राधिकरण, पुलिस के साथ मिलकर एक योजना तैयार की जा रही है। जल्द ही इस योजना के अनुसार नगर की यातायात व्यवस्था को सुचारु किया जाएगा।

--------

- नगर के विभिन्न मार्गों पर अतिक्रमण से सड़कें संकरी हो रही हैं?

- नगर में जल्द ही पालिका के साथ मिलकर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा। उससे पहले व्यापारियों के साथ बैठक कर अनुरोध किया जाएगा कि वे लोग स्वयं ही सड़कों से अतिक्रमण हटा लें, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

--------

- शिकायतों का निस्तारण शीघ्रता से करने के लिए क्या किया जाएगा?

- आइजीआरएस जनसनुवाई के दौरान जो शिकायतें आती हैं, उनका प्राथमिकता पर समाधान कराया जाएगा। तहसील स्तर के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि नौ से ग्यारह बजे तक कार्यालय में बैठे और समस्याओं का गुणवत्ता के अनुरूप समाधान कराएं।

--------

- जमीनों पर से अवैध कब्जे और खनन रोकने के लिए क्या करेंगे?

- एंटी भूमाफिया अभियान के तहत अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अवैध खनन करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। तहसील स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि वह सुनिश्चित कर लें कि अवैध खनन नहीं हो। अगर कहीं अवैध खनन पाया गया तो संबंधित अधिकारी और कर्मचारी के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

--------

- राजस्व वसूली अभियान में कैसे तेजी लाई जाएगी?

- तहसील के अधिकारी और कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि बकाएदारों पर कार्रवाई की जाए। सरकार द्वारा निर्धारित राजस्व वसूली के लक्ष्य को निर्धारित समय में प्राप्त किया जाए।

---------

- बरसात में शहर में जलभराव की बड़ी समस्या है, इसका निस्तारण कैसे करेंगे?

- नगर पालिका के अधिकारियों से वार्ता कर जलभराव के कारणों की जानकारी ली जाएगी। नालों की समय से सफाई कराई जाएगी। जलभराव होने से रोकने के लिए सभी संभव उपायों का प्रयोग किया जाएगा।

--------

- स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में क्या प्राथमिकता रहेगी?

- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक समय से अस्पताल पहुंचें। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक अध्यापक समय से स्कूल पहुंचें। बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

---------

- पॉलीथिन के कारण शहर के नाले जाम हो गए हैं, न्यायालय के आदेश के बाद भी इसके प्रयोग पर रोक नहीं लग रही है?

- पॉलीथिन के प्रयोग के लिए न्यायालय और सरकार के आदेशों का पालन कराया जाएगा। इसके लिए पालिका और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक कर जल्द कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.