Move to Jagran APP

¨वटर कॉर्निवाल मेले का लोगों ने उठाया आनंद

प्रीत विहार स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास से ¨वटर कार्निवल मेले का आयोजन किया गया। कार्निवल का मुख्य विषय Þउत्तम उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत''रखा गया था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 08:02 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 08:02 PM (IST)
¨वटर कॉर्निवाल मेले का लोगों ने उठाया आनंद
¨वटर कॉर्निवाल मेले का लोगों ने उठाया आनंद

जागरण संवाददाता, हापुड़ : प्रीत विहार स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में हर्षोल्लास से ¨वटर कार्निवल मेले का आयोजन किया गया। कार्निवल का मुख्य विषय Xह्नह्वश्रह्ल;उत्तम उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत''रखा गया था। मेले के दौरान स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों ने उपस्थित लोगों का मन मोह लिया।

loksabha election banner

स्कूल की प्रधानाचार्या मीना आनंद ने मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट जय नाथ यादव, सहायक पुलिस अधीक्षक राम मोहन, विशिष्ट अतिथि अनुपमा सक्सेना, प्रीति ¨सघल, स्कूल के प्रबंधक समिति के सदस्य अशोक अरोड़ा का स्वागत किया। मेले में स्कूल के छात्रों द्वारा शिव महिमा पर आधारित अघौरी नृत्य, सुभद्रा कुमारी चौहान की कविता झांसी की रानी, बरसाने की होली को नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। कव्वाली और 'उत्तम उत्तर प्रदेश' विषय पर आधारित नुक्कड़ नाटक ने दर्शकों के मन को मोह लिया। मेले का मुख्य आकर्षण का केंद्र भूत बंगला एवं स्कूल के अध्यापक-अध्यापिकाओं और छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न मनोरंजक और आकर्षक उपहारों से सजे स्टाल्स रहे। इस दौरान बच्चों ने अपने माता-पिता के साथ मनोरंजन, खान-पान और ज्ञान से भरपूर स्टाल्स का भी भरपूर लुत्फ उठाया।

इस दौरान लोगों के लिए बेबी शो, ग्रुप डांस, एकल नृत्य आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया था। जिसमें सभी प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम के अंत में लकी ड्रा निकाला गया। लकी ड्रा में नाम आने वाले विजेताओं को आकर्षक इनामों से नवाजा गया। इसके बाद प्रधानाचार्या ने मुख्य अतिथि समेत सभी उपस्थित लोगों का कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिए धन्यवाद करते हुए स्कूल के सभी अध्यापक-अध्यापिकाओं और छात्र-छात्राओं के कार्य की सराहना की।

--------------------- तेजी से बढ़ रहा है ¨हदी का प्रयोग : नरेंद्र अग्रवाल

जासं, हापुड़: नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि विश्व में बोली जाने वाली असंख्य भाषाओं में ¨हदी तीसरे स्थान पर है। ¨हदी की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इंटरनेट पर भी ¨हदी का प्रयोग तेजी से बढ़ता जा रहा है।

अच्छेजा स्थित एटीएमएस कालेज में आयोजित विश्व ¨हदी दिवस कार्यक्रम के दौरान चेयरमैन नरेंद्र अग्रवाल उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विश्व ¨हदी दिवस वर्ष 2006 से मनाया जा रहा है। कार्यकारी निदेशक डा. राकेश अग्रवाल ने कहा कि आज विश्व के कई विश्वविद्यालयों में ¨हदी पढ़ाई जाती है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी और सुषमा स्वराज ने विश्व पटल पर ¨हदी में भाषण कर ¨हदी का गौरव बढ़ाया। प्रोफेसर एस.पी. राघव ने कहा कि ¨हदी में विश्व भाषा बनने के सभी गुण हैं। एस.के. शर्मा ने ¨हदी को सरल और संपूर्ण भाषा कहा। प्रतीक शर्मा ने कहा कि ¨हदी जन-जन की भाषा है। टीसी ¨सहल ने कहा कि तुलसी ने रामचरित्र मानस की रचना करके ¨हदी को विश्वव्यापी बना दिया। इस दौरान ¨पकल त्यागी, आरती शर्मा, पवन कुमार, प्रवीण शर्मा, निशा शर्मा, सुजाता ने भी अपने विचार प्रकट किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.