Move to Jagran APP

दौलत कमाने के लालच में ठग बन गया रागनी कलाकार

राम मोहन शर्मा ब्रजघाट लालच इंसान को इस कदर अंधा बना देता है कि उसे अच्छा या बुरा कुछ

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 09:32 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 06:06 AM (IST)
दौलत कमाने के लालच में ठग बन गया रागनी कलाकार
दौलत कमाने के लालच में ठग बन गया रागनी कलाकार

राम मोहन शर्मा, ब्रजघाट :

loksabha election banner

लालच इंसान को इस कदर अंधा बना देता है कि उसे अच्छा या बुरा कुछ दिखाई नहीं देता। इसकी बानगी एक नटवरलाल की करतूत से देखने को मिल रही है। पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, अखिलेश यादव, राजनाथ सिंह जैसे सरीखे नेताओं की जनसभा में कार्यक्रम प्रस्तुत कर खूब वाहवाही लूटने वाला रागनी कलाकार अकूत दौलत कमाने के लालच में ठगी करने वाले नटवर लाल का सबसे करीबी सहयोगी बन बैठा, जिसकी तलाश में पुलिस अब एड़ी चोटी का जोर लगा रही है।

महज डेढ़ साल की अवधि में रकम दोगुनी करने का लालच देकर एक नटवर लाल ने हजारों लोगों को अपने जाल में फंसा लिया था। जिनमें अकेले बहादुरगढ़ क्षेत्र में ही किसानों समेत हजारों ग्रामीण शामिल हैं। जिनकी गाढ़ी कमाई से जुड़ी करोड़ों की रकम को अपने करीबी लोगों के सहयोग से नटवरलाल हड़प कर गया है। लॉकडाउन लागू होने पर मुनाफा तो दूर बल्कि असल रकम तक वापिस न मिलने पर लोगों ने हाय हल्ला किया तो नटवर लाल रातोंरात भूमिगत हो गया। जिसके करीबी साथी भी क्षेत्र छोड़कर रफूचक्कर हो गए हैं। बहादुरगढ़ थाने में पीड़ित लोगों द्वारा अब तक नटवर लाल के विरुद्ध ठगी करने की सात रिपोर्ट दर्ज कराई जा चुकी हैं, उनमें नटवर लाल की बेहद करीबी महिला समेत एक ऐसा भी नाम शामिल है जो देहाती रागनी कार्यक्रमों में क्षेत्र ही नहीं बल्कि डेढ़ दशक से आसपास के कई जनपदों में शान माना जाता था। मोहम्मदपुर निवासी अमित ने जो रिपोर्ट दर्ज कराई है, उसमें स्पष्ट तौर पर उल्लेख किया है कि गांव नानई निवासी रागनी गायक मंशाराम चौहान ने डेढ़ साल में रकम दोगुनी कराने का झांसा देकर उसे नटवर लाल के चंगुल में फंसाकर 6 लाख की रकम ऐंठ ली थी, परंतु मुनाफा तो दूर बल्कि वह अब असल रकम तक वापिस लौटाने को तैयार नहीं हैं। अकूत संपत्ति जुटाकर बड़ा अमीर बनने की चाहत ने जिस मंशाराम चौहान को दूसरों की गाढ़ी कमाई का पैसा ठगने का आरोपी बनाकर पुलिस के निशाने पर ला दिया है। वह करीब डेढ़ दशक की अवधि तक गढ़ क्षेत्र ही नहीं बल्कि आसपास के कई जनपदों में देहाती रागनी कार्यक्रम का बेताज बादशाह माना जाता था। जिसके लोकगीत और हास्य व्यंग्य से जुड़े प्रोग्राम देखने को महिला और बच्चों समेत सभी आयु वर्ग के लोग बेबस होकर घरों से बाहर निकल आते थे। इतनी ही नहीं बल्कि अकूत दौलत का मालिक बनने की चाहत में रागनी कलाकार से ठग बना मंशाराम चौहान अपने अभिनय के बल पर गढ़ क्षेत्र में आगमन के दौैरान पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, अखिलेश यादव, राजनाथ सिंह, ठाकुर अमरसिंह, फिल्म नेत्री जयप्रदा की जनसभाओं में हजारों की भीड़ को घंटों तक रोके रखने के साथ ही उनका भरपूर मनोरंजन करने का बड़ा माध्यम भी रहा था। थाना प्रभारी नीरज कुमार का कहना है कि रकम दोगुनी करने का लालच देकर लोगों की गाढ़ी कमाई का पैसा हड़पने के आरोपित नटवर लाल के साथ ही उसके जिन करीबी साथियों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज हुई हैं, उनमें गांव नानई निवासी रागनी कलाकार मंशाराम चौहान भी शामिल है। जिसकी तलाश कराई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.