Move to Jagran APP

Hapur News: स्कूल की बस अनियंत्रित होकर आलू के खेत में पलटी, आधा दर्जन छात्र चोटिल; मची चींख पुकार

Hapur News थाना बाबूगढ़ के क्षेत्र के बाबूगढ़-बागड़पुर मार्ग पर सोमवार सुबह प्राइवेट स्कूल की बस अनियंत्रित होकर आलू के खेत में पलट गई। इस दौरान बस में सवार 25 छात्र-छात्राओं में चींख पुकार मच गई। हादसे में आधा दर्जन छात्रों को मामूली चोट लगी हैं।

By Kesav TyagiEdited By: Pradeep Kumar ChauhanPublished: Mon, 28 Nov 2022 08:18 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 08:49 PM (IST)
Hapur News:  स्कूल की बस अनियंत्रित होकर आलू के खेत में पलटी, आधा दर्जन छात्र चोटिल; मची चींख पुकार
Hapur News: घायलों को पुलिस ने अस्पताल में भर्ती कराया।

हापुड़, जागरण संवाददाता। थाना बाबूगढ़ के क्षेत्र के बाबूगढ़-बागड़पुर मार्ग पर सोमवार सुबह प्राइवेट स्कूल की बस अनियंत्रित होकर आलू के खेत में पलट गई। इस दौरान बस में सवार 25 छात्र-छात्राओं में चींख पुकार मच गई। हादसे में आधा दर्जन छात्रों को मामूली चोट लगी हैं। मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्र-छात्राओं को बस से बाहर निकाला। घायलों को पुलिस ने अस्पताल में भर्ती कराया।

loksabha election banner

स्वजन ने किया हंगामा

जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें स्वजन को सौंप दिया। स्वजन ने स्कूल पहुंचकर जमकर हंगामा भी किया। दिलचस्प बात यह है कि सरकारी अवकाश के बाद भी स्कूल की छुट्टी नहीं थी। जर्जर बस में बच्चों को स्कूल ले जाया जा रहा था। स्वजन के हंगामा होने और मामला तूल् पकड़ता देख पुलिस, परिवहन विभाग और प्रशासन की टीमों ने स्कूल की चार बसों को सीज कर दिया है। फिलहाल इस संबंध में तहरीर नहीं दी गई। थाना बाबूगढ़ प्रभारी निरीक्षक देवेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि गांव बाबूगढ़ कैंट क्षेत्र में जीडीपी पब्लिक स्कूल स्थित है।

स्कूल में क्षेत्र में रहने वाले काफी संख्या में छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण करने जाते हैं। गांव लुखराड़ा का रहने वाला देवेंद्र स्कूल की एक बस का चालक है। सोमवार सुबह बस में करीब 25 छात्र-छात्राओं को लेकर चालक स्कूल जा रहा था। बाबूगढ़-बागड़पुर मार्ग पर पहुंचने के बाद अचानक चालक का नियंत्रण बस पर नहीं रहा। इस कारण बस अनियंत्रित होकर सड़क किनारे आलू के खेत में पलट गई।

छात्र-छात्राओं में चींख पुकार मची

इस दौरान बस में सवार छात्र-छात्राओं में चींख पुकार मच गई।हादसे की सूचना मिलते ही आनन-फानन में वह पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने बस में फंसे छात्र-छात्राओं को बाहर निकाला। हादसे में बस में सवार छह छात्र मामूली रुप से घायल हो गए। पुलिस ने घायल छात्र-छात्राओं को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने सभी छात्र-छात्राओं को घर भेज दिया है। पुलिस ने बस कब्जे में लेकर उसे सीज कर दिया है। चालक को हिरासत में ले लिया है।

मौत को नजदीक देखकर सहम उठे बच्चे

बस के पलटने को दौरान उसमें सवार छात्र-छात्राओं ने अपना संतुलन खो दिया। छात्र-छात्राओं में जान बचाने के लिए चींख पुकार मच गई। सभी एक-दूसरे के ऊपर गिरने लगे। यह वो क्षण था जब मौत को सामने देखकर छात्र-छात्राएं सहम उठे। उनकी आंखों से आंसु रुक नहीं रहे थे। पुलिस ने बच्चों को किसी तरह शांत कराया। लेकिन उनके चेहरे पर दहशत साफ दिख रही थी।

स्वजन में ने स्कूल में किया हंगामा

हादसे की सूचना जैसे ही बस सवार छात्र-छात्राओं के स्वजन को मिली वैसे ही उनमें अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में स्वजन दुर्घटना स्थल पर पहुंचे और हंगामा करने लगे। स्वजन की भयभीत आंखे अपने बच्चों की तलाश कर रही थीं। घायल छात्र-छात्राओं के स्वजन की आंखों से आंसु छलके पड़े। उन्होंने बच्चों को सीने से लगाकर भगवान का शुक्रिया अदा किया। इसके बाद आक्रोशित स्वजन स्कूल पहुंचे और रोष जाहिर करते हुए हंगामा कर दिया। इस दौरान पुलिस मौके पर पहुंची और कार्रवाई का आश्वासन देकर उन्हें शांत कराया।

छात्रों की जिदंगी से हो रहा था खिलवाड़, चार बस की सीज

Bएसडीएम सदर दिग्विजय सिंह ने बताया कि नायब तहसीलदार पुष्पांकर देव को इस संबंध जांच सौंपी गई है। जांच में पता चला कि मानकों को ताक पर रखकर स्कूल प्रबंधन द्वारा जर्जर बस में छात्रा-छात्राओं को स्कूल लाने और घर वापस छोड़ने का काम किया जा रहा है। अपने फायदे के लिए स्कूली बच्चों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। स्कूल की चार जर्जर बस सीज कर दी गई है। सरकारी अवकाश के बाद स्कूल की छुट्टी नहीं थी। इसके लेकर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उधर, पुलिस-प्रशासन की टीम ने बच्चों के घर पहुंचकर उनका हाल-चाल भी जाना है।

क्या बोले स्कूल के मैनेजर

  • गुरू तेगबहादुर दिवस के चलते 24 नवंबर को स्कूल की छु्ट्टी की गई थी। इस कारण सोमवार को विधिवत स्कूल खोला गया था। किसी वाहन को बचाने के चक्कर में बस अनियंत्रित होकर खेत में गिर गई थी। उसमें सवार छात्र सुरक्षित हैं। छात्रों के स्वजन से भी बात हो गई है। हादसे के बाद स्कूल की छुट्टी कर दी गई थी।संजीव कुमार, मैनेजर, जीडीपी पब्लिक स्कूल

जारी होंगे नोटिस, चलेगा अभियान

  • पिछले दिनों स्कूली वालों में सुरक्षित सफर को लेकर अभियान चलाया गया था। उस दौरान विभिन्न स्कूलों में लगी बसों की फिटनेस और परमिट की जांच की गई थी। सोमवार को हुई घटना के बाद अधिकारी मौके पर गए थे। जिन बसों में खामियां मिली हैं। उन्हें सीज कर दिया गया है। एक बार फिर नोटिस जारी करके अभियान चलाया जाएगा।आशुतोष उपाध्याय, एआरटीओ प्रवर्तन

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.