Move to Jagran APP

खुशखबरी! यूपी के इस जिले में 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार; पढ़ें कब और कैसे

यूपी के हापुड़ जिले के लोगों के लिए खुशखबरी है। अब बहुत जल्द यहां के लोगों को रोजगार मिलने वाला है। शासन -प्रशासन ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। हापुड़ जिले को गुरुग्राम की तर्ज पर औद्योगिक राजधानी बनाने की तैयारी है। आने वाले समय में तीन नए औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण होगा। भू-अधिग्रहण के लिए 150 करोड़ रुपये की पहली किस्त भी जारी कर दी गई है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Fri, 21 Jun 2024 10:01 AM (IST)
हापुड़ में 50 हजार से ज्यादा युवाओं को मिलेगा रोजगार, तैयारियां पूरी।

ठाकुर डीपी आर्य, हापुड़। जिले में तीन और औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शासन ने इनको स्वीकृति प्रदान कर दी है। वहीं भू-अधिग्रहण के लिए 150 करोड़ रुपये की पहली किस्त भी जारी कर दी गई है। इनमें से एक औद्योगिक क्षेत्र छिजारसी में और दो हसनपुर क्षेत्र में स्थापित किए जाएंगे।

इनमें से छिजारसी औद्योगिक क्षेत्र के लिए भूमि तलाश करके अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए शासन से 150 करोड़ रुपये का बजट प्राप्त हो गया है। इन औद्योगिक क्षेत्रों में 50 हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। सबली औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण पूरा हो गया है। अब यहां पर औद्योगिक संस्थानों ने अपना निर्माण कार्य आरंभ कर दिया है।

हापुड़ जिले को गुरुग्राम की तर्ज पर औद्योगिक राजधानी बनाने की तैयारियां आरंभ हो गई हें। यहां पर उद्योग स्थापित होने के साथ ही बड़े स्तर पर रोजगार भी सृजित होंगे। उद्योग विभाग ने रोजगार स्थापित करने की तैयारियां आरंभ कर दी हैं। जिले में पहले से स्थापित औद्योगिक क्षेत्रों के अलावा चार नए क्षेत्र बनाए जाने थे।

इनमें से सबली औद्योगिक क्षेत्र विकसित हो गया है। यहां पर उद्योगपतियों ने निर्माण कार्य आरंभ कर दिया है। कई औद्योगिक संस्थानों में काम भी शुरू हो गया है। यहां पर हजारों युवाओं को रोजगार मिल गया है। इसके साथ ही क्षेत्र का विकास हो रहा है।

अब बनेंगे तीन और औद्योगिक क्षेत्र

उद्योग विभाग ने अब तीन नए औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण और कराने की तैयारी शुरू कर दी है। इनमें से एक छिजारसी में और दो हसनपुर क्षेत्र में स्थापित होंगे। यह तीनों औद्योगिक क्षेत्र नोएडा और दिल्ली के उद्योगपतियों को ध्यान में रखकर स्थापित किए जा रहे हैं। ऐसे में दिल्ली और नोएडा के उद्योग जिले में आसानी से स्थापित हो सकेंगे।

छिजारसी औद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन का अधिग्रहण शुरू हो गया है। यहां पर उद्योपतियों ने अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से प्लाट लेने आरंभ कर दिए हैं। जबकि हसनपुर में औद्योगिक क्षेत्रों के लिए जमीन तलाश की जा रही है। इसके लिए शासन ने 150 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी है। इन तीनों औद्योगिक क्षेत्रों में करीब 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। वहीं क्षेत्र का विकास तेजी से हो सकेगा।

प्रदेशस्तरीय मीटिंग हो गई है। उसमें हमारे तीनों नए औद्योगिक क्षेत्रों को स्वीकृति मिल गई है। छिजारसी औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण कार्य आरंभ हो गया है। यह टोल के बराबर में बनाया जा रहा है। हमारे तीनों औद्योगिक क्षेत्र प्राइम लोकेशन पर हैं। ऐसे में उद्योगपतियों को पसंद आ रहे हैं। यह तीनों औद्योगिक क्षेत्र एनसीआर में मील के पत्थर साबित होंगे।

- शैलेंद्र सिंह, उपायुक्त- उद्योग।