Move to Jagran APP

सिंभावली पीएसचसी में घोर लापरवाही, प्रसव कराने आई महिला, चिकित्सक और कर्मचारी मिले नदारद

¨सभावली क्षेत्र के गांव बक्सर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रसव कराने के लिए आने वाली महिलाओं को सुविधा नहीं मिल पा रहा है। पिछले पांच दिन में तीन मामले होने के बाद भी यहां के चिकित्सक और स्टाफ गंभीर नहीं हुआ। मंगलवार सुबह को भी एक पीड़िता का यहां स्टाफ

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 07:14 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 07:14 PM (IST)
सिंभावली पीएसचसी में घोर लापरवाही, प्रसव कराने आई महिला, चिकित्सक और कर्मचारी मिले नदारद

संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर : ¨सभावली क्षेत्र के गांव बक्सर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर घोर लापरवाही बरती जा रही है। लगातार दूसरे दिन अस्पताल स्टाफ द्वारा प्रसव कराने आई महिला के साथ लापरवाही बरतने का मामला सामने आया है। तीमारदारों का आरोप है कि स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक और अन्य स्वास्थ्य कर्मी नहीं मिलने के कारण उन्हें मजबूरन एक निजी अस्पताल में प्रसव कराना पड़ा। बता दें कि पिछले पांच दिन में इस प्रकार के तीन मामले होने और अधिकारियों से शिकायत किए जाने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग सचेत नहीं हुआ है तो भला इस हालात को कौन सी श्रेणी में रखा जाए लापरवाही या मनमानी। बता दें कि मंगलवार सुबह भी एक महिला का प्रसव कराने के लिए आए थे। तीमारदारों ने करीब एक घंटे तक स्टाफ नर्स के अस्पताल में आने का इंतजार किया पर पीड़ा ज्यादा होने के कारण उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिलाधिकारी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को मामलों की जांच करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी ने स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

¨सभावली क्षेत्र के गांव रतुपुरा निवासी मुस्तफा अली की पत्नी शाहीन को मंगलवार सुबह प्रसव पीड़ा हुई। इस पर परिजन महिला को लेकर ¨सभावली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे। यहां आने पर उन्हें जच्चा-बच्चा केंद्र पर कोई भी चिकित्सक अथवा स्टाफ नहीं मिला। डीएम ने लगातार बरती जा रही लापरवाही और इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्य विकास अधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी मंगलवार दोपहर अस्पताल में पहुंचे और मामले की जांच शुरू कर दी।

क्या कहती हैं जिलाधिकारी

मामला काफी गंभीर है। मुख्य चिकित्साधिकारी को जांच के निर्देश दिए गए हैं। जांच के बाद जो भी स्वास्थ्य कर्मी इस प्रकरण के लिए दोषी मिला उस पर सख्त कार्रवाई होगी।

-अदिति ¨सह, जिलाधिकारी

--क्या कहते हैं मुख्य चिकित्साधिकारी

मामले की जानकारी मिल गई है। मैं स्वयं स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचकर मामले की जांच कर रहा हूं। जांच में दोषी पाए जाने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

-डॉ. राजवीर ¨सह, मुख्य चिकित्साधिकारी

क्या कहते हैं स्थानीय लोग

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर हो रही अव्यस्थाओं के संबंध में कई बार संबंधित अधिकारियों से शिकायत की गई है। इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गंभीर नहीं हैं।

-राखी गौड़, प्रधान बक्सर सरकार ने गरीबों के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर कई योजना चला रखी है। ¨सभावली प्राथमिक केंद्र में ये सुविधाएं नहीं मिलने के कारण रोगी परेशान हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इस समस्या का समाधान करना चाहिए।

-सविता गोस्वामी

इस स्वास्थ्य केंद्र का बुरा हाल है। पिछले सात दिन में प्रसव कराने के लिए आने वाली महिलाओं को ठीक उपचार नहीं मिल रहा। यह गंभीर मामला है। इसकी जांच होनी चाहिए।

--मनवीर ¨सह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.