Move to Jagran APP

धनतेरस आज- मंदी के बाद अब गुलजार हुए बाजार

दीपोत्सव में सोमवार को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा। इस पर्व पर मान्यता है कि स्टील के बर्तन खरीदने से घरो ंमें सुख-समृद्धि का वास रहता है। बर्तन कारोबारी धनतेरस पर करोड़ों का कारोबार होने की उम्मीद जता रहे हैं। इसके अलावा सोना चांदी के आभूषणों की खरीददारी पर लोगों का ज्यादा जोर रहने की उम्मीद है। क्योंकि इस खरीददारी को लोग पैसा निवेश की नजर से भी देख रहे हैं। सर्राफा बाजार गुलजार हो गया है बस अब ग्राहकों का इंतजार है। आटोमोबाइल सेक्टर में भी काफी बिक्री हो रही है। बाजार में इस बार बर्तनों के साथ ही आधुनिक किचन वेयर की मांग भी तेजी से बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 04:37 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 04:37 PM (IST)
धनतेरस आज- मंदी के बाद अब गुलजार हुए बाजार
धनतेरस आज- मंदी के बाद अब गुलजार हुए बाजार

जागरण संवाददाता, हापुड़

loksabha election banner

दीपोत्सव में सोमवार को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा। इस पर्व पर मान्यता है कि स्टील के बर्तन खरीदने से घरो ंमें सुख-समृद्धि का वास रहता है। बर्तन कारोबारी धनतेरस पर करोड़ों का कारोबार होने की उम्मीद जता रहे हैं। इसके अलावा सोना चांदी के आभूषणों की खरीदारी पर भी लोगों की ज्यादा जोर रहने की उम्मीद है। क्योंकि इस खरीददारी को लोग पैसा निवेश की नजर से भी देख रहे हैं। सर्राफा बाजार गुलजार हो गया है बस अब ग्राहकों का इंतजार है। आटोमोबाइल सेक्टर में भी काफी बिक्री हो रही है। बाजार में इस बार बर्तनों के साथ ही आधुनिक किचन वेयर की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। धनतेरस का पर्व सोमवार को है। पर्व के नजदीक आते ही सर्राफा बाजार भी ग्राहकों के स्वागत के लिए तैयार है। तमाम तरह की आकर्षक सोने-चांदी की निर्मित वस्तुओं पर सर्राफा व्यापारी ग्राहकों को लुभाने का इंतजार कर रहे हैं। शहर के प्रमुख सर्राफा कारोबारी जयकुमार वर्मा ने बताया कि इस बार धनतेरस से पहले शनिवार को सोने का भाव 32500 रुपये प्रति दस ग्राम रहा। जबकि चांदी का भाव 40000 रुपये किलो है। ग्राहकों के आने की बाजार में पूरी तरह से तैयारी की जा चुकी है। इस बार बाजार में ग्राहकों की बंपर भीड़ आने का अनुमान है। धनतेरस की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है।

-----

- बर्तन कारोबारियों को आस, करोड़ों का होगा व्यापार-

धनतेरस पर शहर का बर्तन बाजार पूरी तरह से तैयार हो गया है। बाजार में विभिन्न वैरायटी के स्टील के बर्तन उपलब्ध हैं। बर्तनों के प्रमुख व्यापारी नरेस कसेरा ने बताया कि धनतेरस पर बाजार में ग्राहकों की पसंद की हर वैरायटी उपलब्ध है। सोमवार को देर रात तक बाजार खुले रहेंगे और करोड़ों का कारोबार होने की उम्मीद है। आधुनिक किचन वेयर की मांग बढ़ी-बर्तन खरीदने के स्थान पर ग्राहक आधुनिक किचन वेयर और कुकवेयर खरीदना पसंद कर रहे हैं। रसोई गैस की भविष्य में होने वाली किल्लत को देखते हुए इंडेक्शन चूल्हे की खरीददारी भी गृहणियों को उचित लग रही है।

-विशाल गांधी, किचन वेयर विक्रेता

-----

ब्रांडेड कांच के बर्तन बने उपहार देने के लिए पसंद-दिवाली पर इस बार कांच के ब्रांडेड बर्तन गिफ्ट में देने के लिए पहली पसंद बनी हुई है। मिलावटी खाद्य पदार्थ के कारण मिठाई उपहार में देने के बजाए कांच के बर्तन, कप सेट, प्लेट सेट, गिलास सेट आदि वस्तु गिफ्ट भेजी जा रही है। इलेक्ट्रॉनिक सामान की भी निकली मांग

- धनतेरस पर खरीददारी की परंपरा का निर्वाह करने के साथ ही लोग इस मौके पर अपनी जरूरत के इलेक्ट्रॉनिक आइटम की भी जमकर खरीदारी कर रहे हैं। रविवार को भी इलेक्ट्रॉनिक सामान के शो रूमों पर काफी भीड़ नजर आई। सोमवार को इस भीड़ में बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है। एलईडी टीवी और डबल डोर फ्रिज की मांग ज्यादा हो रही है। आटोमोबाइल सेक्टर में भी छाई रौनक

- दो पहिया वाहनों की जमकर बिक्री हो रही है। धनतेरस पर ग्राहकों को लुभाने के लिए राज्य और केंद्रीय कर्मचारियों के लिए स्कीम लांच की गई है। दो पहिया वाहनों के शोरुम संचालक बुद्धप्रकाश त्यागी ने बताया कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष आटोमोबाइल सेक्टर में 25 से 30 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। जिलेभर में करीब तीन से पांच हजार दोपहिया वाहनों की बिक्री होने का अनुमान है। खास बात यह है कि इस बार लोग वाहन नकद खरीदने के बजाय फाइनेंस कराने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। स्कूटी की डिमांड सबसे ज्यादा है। कंपनियों के साथ ही शो रूम संचालकों ने भी विशेष उपहार देने का निर्णय लिया है।

- क्या कहते हैं ज्योतिषाचार्य

-आचार्य संतोष त्रिपाठी का कहना है सोमवार को धनतेरस है। अल्पमृत्यु व शारीरिक कष्ट निवारण के लिए इस दिन यमराज के निमित दीप दान करना चाहिए। हस्त नक्षत्र में इस वर्ष धनतेरस मनाई जाएगी। खास बात यह है कि पूरे दिन धनतेरस पर्व है। रात 11:46 बजे तक त्रयोदशी रहेगी। कोई भी नाया वाहन खरीदने के लिए सुबह मुहूर्त सुबह 9:20 से 10:42 का है। इसके अलावा दोपहर 01:26 से 02:47 तक भी वाहन आदि खरीदना काफी शुभकारी होगा। दोपहर 02:45 बजे से शाम 05:25 तक पूजा और प्रतिष्ठान की पूजा करना अत्यंत शुभकारी होगा। शाम 06:20 बजे से रात 08 बजे तक लक्ष्मी और कुबेर का पूजन करना अत्यंत लाभकारी होगा। -------

पूजन की विधि-

* गणेश यंत्र, श्रीयंत्र, कुबेर यंत्र की पूजा की जाए।

* सर्वप्रथम पंचामृत से इन यंत्रों को स्नान कराएं, फिर गंगाजल से स्नान कराकर पीले रेशमी वस्त्र पर स्थापित करें।

* चंदन, चावल, गुलाब या कमल के पुष्पों के द्वारा पूजन करें।

* गाय के घी के द्वारा दीपक, दीपदान करें।

* मिष्ठान, फल, पान, आदि का भोग अपर्ण करें।

* पूजन के पश्चात यम के चौदह नामों के द्वारा यम का चहुमुंखा तेल का दीपक का पूजन कर अपने जीवन में आने वाले आकस्मिक दुर्घटना आदि की निवृत्ति,दीर्घआयु के लिए गृह दर पर रखें।

धनतेरस का पौराणिक, धार्मिक महत्व

-आचार्य संतोष त्रिपाठी बताते हैं कि आदिकाल में समुन्द्र मंथन के समय समुन्द्र से 14 रत्नों का प्राकट्य हुआ था। जिसमें धनतेरस के दिन आयुर्वेद के प्रवर्तक धनवन्तरी जी प्रकट हुए थे, इसलिए इस दिन धनवंतरी जयंती भी मनाई जाती है।

-------

धनतेरस पर खुला रहेगा रजिस्ट्री विभाग

धनतेरस पर प्रोपट्री और बैनामा कराने की शुभ परंपरा को देखते हुए रजिस्ट्री विभाग के अधिकारियों ने कार्यालय खोलने का निर्णय लिया है। एआइजी स्टांप ने बताया कि सोमवार को कार्यालय खुला रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.