Move to Jagran APP

बिछड़े बच्चों को परिजन से मिलाएगी आधार कार्ड मशीन

मेले में बिछड़े दो भाईयों के वर्षों बाद मिलने की कहानी तो आपने फिल्मों में देखी होगी। मेले में आने वाले किसी श्रद्धालु का मासूम बच्चा गढ़ मेले में खो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है। प्रशासन ने बिछड़ों को अपनों से मिलाने के लिए तकनीक का प्रयोग करते हुए आधार कार्ड मशीन लगाने का निर्णय लिया है। यदि बच्चे का आधार कार्ड बना हुआ है तो मशीन पर ¨फगर लगाते ही पलभर में उसका नाम और पता स्क्रीन पर होगा। इस मशीन के लगने से खोया-पाया विभाग हाईटेक हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 06:26 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 06:26 PM (IST)
बिछड़े बच्चों को परिजन से मिलाएगी आधार कार्ड मशीन
बिछड़े बच्चों को परिजन से मिलाएगी आधार कार्ड मशीन

संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर : कार्तिक पूर्णिमा गंगा मेले में आने वाले परिवारों का कोई बच्चा यदि खो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है। प्रशासन ने बिछड़े बच्चों को परिजन से मिलाने के लिए तकनीक का प्रयोग करते हुए आधार कार्ड मशीन लगाने का निर्णय लिया है। यदि बच्चे का आधार कार्ड बना हुआ है तो मशीन पर अंगुली लगाते ही पलभर में उसकी पहचान हो जाएगी।

loksabha election banner

गढ़ खादर क्षेत्र में गंगा किनारे आयोजित होने वाले कार्तिक पूर्णिमा गंगा मेले में हर वर्ष 20-25 लाख श्रद्धालुओं का आगमन होता है। मेले में हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के लोग आते हैं। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के साथ छोटे-छोटे बच्चे भी होते हैं। इतने बड़े मेले में थोड़ी सी असावधानी होते ही छोटे बच्चों का अपने परिजन से बिछड़ जाना साधारण बात है। हर वर्ष मेले में सैकड़ों बच्चे अपने परिजन से बिछुड़ जाते हैं। मेले में भटक रहे इन बच्चों को लोग खोया-पाया शिविर में पहुंचा देते हैं। इनमें कुछ बच्चे अपना नाम और पता ठीक से नहीं बता पाते हैं। इससे खोया-पाया विभाग को उनके परिजन का पता लगाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इस बार मेले में प्रशासन ने आधार कार्ड मशीन लगाने का निर्णय लिया है। इस मशीन से बच्चों की पहचान करने में मदद मिलेगी। यदि खोए हुए व्यक्ति या बच्चे का आधार कार्ड बना हुआ है तो आधार कार्ड मशीन पर उसकी अंगुलियां रखते ही उसके नाम और पते की जानकारी हो जाएगी। इसके बाद उसके परिजन से संपर्क साधने में काफी आसानी हो सकेगी। पूरी जांच-पड़ताल करने के बाद अपनों से बिछुड़ कर शिविर में पहुंचे बच्चे अथवा बड़ों को उनके परिजन को सौंप दिया जाएगा।

उपजिलाधिकारी और मेला अधिकारी ज्योति राय ने बताया कि खोया-पाया शिविर में आधार कार्ड मशीन को लगवाने के लिए अधिकारियों ने आदेश दे दिए हैं। आदेशों को पालन किया जाएगा। इससे खोया-पाया विभाग के कर्मचारियों और मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को काफी मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.