Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : बूढ़े हो या जवान सब ने रखा योग का मान

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जनपदवासियों में उत्साह देखने को मिला। कोरोना वायरस के चलते इस बार पिछले वर्ष की तरह सार्वजनिक तौर पर योग का आयोजन हुआ। सभी ने अपने घरों में योग किया। किसी ने घर के आंगन तो किसी ने छत को योगासान किया। बूढ़ा हो या जवान अफसर हो या आम सबने ने योग का मान समझा और कोरोना काल में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग को अपनाया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 08:21 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 06:05 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : बूढ़े हो या जवान सब ने रखा योग का मान
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : बूढ़े हो या जवान सब ने रखा योग का मान

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जनपदवासियों में उत्साह देखने को मिला। कोरोना वायरस के चलते इस बार पिछले वर्ष की तरह सार्वजनिक तौर पर योग का आयोजन नहीं हुआ। सभी ने अपने घरों में रहकर योग किया। किसी ने घर के आंगन में तो किसी ने छत पर योगासान किया। बूढ़े हो या जवान, अफसर हो या आम, सबने ने योग का मान समझा और कोरोना काल में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग को अपनाया।

छठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस विधायक सदर विजयपाल आढ़ती ने अपने मीनाक्षी रोड स्थित आवास में मनाया। स्वजन के साथ योग किया और फोन करके कार्यकर्ताओं को योग का महत्व बताया। विधायक ने कहा कि योग हमारी पुरानी परंपरा में शामिल है। योग करने से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं।

भाजपा जिलाध्यक्ष उमेश राणा ने योग शिक्षक हरवीर सिंह के नेतृत्व में ग्राम सिवाया में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग किया। जिलाध्यक्ष ने कहा कि योग ही एक ऐसा माध्यम है। जिसके सहारे व्यक्ति सदैव स्वस्थ और सुरक्षित रह सकता है। क्रीड़ा भारती के तत्वावधान में जिलाध्यक्ष पंकज अग्रवाल की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के संयोजक डॉ. विकास अग्रवाल ने योग एवं प्राणायाम का प्रशिक्षण दिया और प्रतिभागियों को महत्व बताते हुए प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित किया। विभाग संयोजक डॉ. सुदर्शन त्यागी, विशाल मित्तल, डॉ. शशि शर्मा मौजूद रहे। योग संयोजिका वर्षा तेवतिया ने ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया। आशीष गर्ग, मनप्रीत सिंह, मोहित शर्मा, निशा त्यागी, प्रतिष्ठा अग्रवाल, शिवकुमार, गजेंद्र, ब्रिजेश, दीपांशु गर्ग, योगेंद्र पाल आदि शिविर में शामिल रहे।

भाजपा जिला महामंत्री पुनीत गोयल ने स्वजन के साथ घर में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योग किया। जिला महामंत्री पुनीत गोयल ने कहा कि योग से निरोगी काया होती है। प्राचीन काल से यह कहावत प्रचलित है कि सबसे बड़ा धन निरोगी काया ही होती है। राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश सचिव प्रो. अब्बास अली खां ने बुलंदशहर रोड स्थित अपने आवास पर स्वजन के साथ योग किया और महत्व बताया। उन्होंने बताया कि निरोगी काया के लिए योग बेहद जरूरी है। योग इंसान की दिनचर्या में शामिल होना चाहिए। कामिल अब्बास, आदिल, फैसल खां, मोहम्मद वसीम, इरफान आदि मौजूद रहे। मीनाक्षी रोड स्थित शंकर अस्पताल में डा. प्रेमलता तिवारी के नेतृत्व में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सरस्वती बाल मंदिर में ऑनलाइन योग दिवस का आयोजन हुआ। शिशु एवं बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष संजय कृपाल गर्ग, प्रमोद आर्य, दुर्गेश, विकास, राकेश और अंशुल ने योग का महत्व बताया। वैश्य महिला समिति ने ऑनलाइन योग कार्यक्रम का आयोजन किया। संचालन स्वाति गर्ग ने किया। पूनम गुप्ता, अनीता गुप्ता, अर्चना कंसल, नरेंद्र कुमार अग्रवाल ने योग के बारे में जानकारी दी।

वूमेंस क्लब पिलखुवा के तत्वावधान में ऑनलाइन योग का आयोजन किया गया। डॉ. सौम्या बंसल ने प्रतिभागियों को योग का महत्व बताया। कार्यक्रम में संगीता बंसल, गीता, शिल्पी, अंजली, सुषमा, क्षमा, पिकी, रुबी, प्रीति, अरुणा, बबीता, ऋतु ने हिस्सा लिया।

भारतीय विद्यार्थी मोर्चा के द्वारा आदर्श नगर कॉलोनी में आयोजित कार्यक्रम में आचार्य अनुज बौद्ध, सामाजिक कार्यकर्ता प्रोफेसर ओमपाल सिंह, सचिन केन, रविद्र कुमार, रिकल कुमार, अमित, सन्नी आदि मौजूद रहे। आधार शिला एनजीओ परिवार के चेयरमैन विकास दयाल के नेतृत्व में संस्था के पदाधिकारियों ने ऑनलाइन योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। श्री जैन कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या पारूल त्यागी के आह्वान पर विद्यार्थियों, शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर घर में योग किया। पिलखुवा में भाजपा के पूर्व क्षेत्रीय उपाध्यक्ष पश्चिमी उत्तर प्रदेश महेश अग्रवाल के नेतृत्व में वैष्णो कॉलोनी के लोगों ने सहकारी आवास समिति के मंदिर प्रांगण में योग का आयोजन किया। उन्होंने वैश्विक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लोगों से प्रतिदिन योग करने और आयुर्वेदिक दवाएं गिलोय, तुलसी रस, आंवला और आयुष काढ़ा का प्रयोग करने का आह्वान किया। रविद्र गुप्ता, देवेंद्र गुप्ता, मूलचंद मित्तल, सुरेश वर्मा आदि मौजूद रहे।

राजपूताना रेजिमेंट इंटर कॉलेज पिलखुवा के प्रधानाचार्य रामवीर सिंह पुंडीर ने ऑनलाइन योग का आयोजन किया। प्रधानाचार्य ने कहा कि योग से हर उम्र में लाभ मिलता है। विद्यार्थियों के लिए योग रामबाण औषधि है। भारत विकास परिषद विवेकानंद और विकास रत्न शाखा पिलखुवा के तत्वावधान में योग शिविर का ऑनलाइन आयोजन किया गया। जिसमें प्रसिद्ध योगगुरु अनुराग अरोड़ा ने योग कराया। कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने मौजूद होकर सभी को योग दिवस का महत्व बताया। प्रदेश मंत्री वाईपी सिंह ने कोरोना काल में संक्रमण से बचने के लिए योग का महत्व बताया। संस्था की प्रांतीय अध्यक्षा ममता शर्मा, विनीत आर्य, राजीव गोयल, विपिन अग्रवाल, हरीश अग्रवाल, मनीष माहेश्वरी एवं पंकज गर्ग मौजूद रहे।

धौलाना में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस रविवार को पूरे क्षेत्र में धूमधाम से मनाया गया। ग्राम सपनावत में भाजयुमो के पूर्व जिला अध्यक्ष उपेंद्र राणा के आवास पर योग किया गया। मंडल उपाध्यक्ष राहुल नंबरदार के आवास, गांव सिरोधन में मंडल महामंत्री हिमांशु राणा, गांव नारायनपुर में मंडल अध्यक्ष डा. सोनू ठाकुर के आवास पर योग किया। धौलाना में वरिष्ठ भाजपा नेता व शिक्षाविद निशांत सिसौदिया ने अपने साथियों सहित योग किया। मंडल महामंत्री अभिषेक तोमर, मनोज गौतम, मिटू चौहान, जिला महामंत्री यशपाल सिसौदिया, अनुराग आर्य, सुमित राणा ने कार्यक्रम में भाग लिया।

-----------

उत्साह के साथ घर में मनाया योग दिवस

21 एचपीआर 24, 25

संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर:

कोरोना के कहर के बावजूद गढ़, सिभावली, बहादुरगढ़ क्षेत्र के लोगों में योग का क्रेज रहा। पार्को में योग दिवस पर कम भीड़ दिखाई दी। जिन लोगों ने पार्को में योग किया। उन्होंने शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन किया। पालिकाध्यक्ष सोना सिंह, अधिशासी अधिकारी संजीवन राम, भाजपा जिला उपाध्यक्ष राजेश शर्मा, दीपक भाटी, अंकुर चौधरी, मीना सिंह, अंकुर त्यागी, डॉ. मगन, रोहित मल्होत्रा, अक्षि रूपम, जतिन शर्मा, सचिन ठाकुर, शिवम प्रजापति, तुषार सिंह ने घर पर योग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.