Move to Jagran APP

एक क्लिक से ही होगी अपराधियों की पहचान

दस साल से जरायम की दुनिया में अपना वर्चस्व जमा चुके बदमाशों की कमर तोड़ने के लिए पुलिस ने प्ला¨नग शुरू कर दी है। जिलेभर के शातिर अपराधियों की फोटो अब सार्वजनिक की जाएगी। इन फोटो को थानों पर तो चस्पा किया ही जाएगा, उनकी फोटो को इंटरनेट पर भी अपलोड की जाएगी। ताकि देशभर की पुलिस यदि किसी अपराधी की तलाश करेगी तो उसी पहचान आसानी से हो सकेगी। इस व्यवस्था को जिले में जल्द ही लागू कराया जा रहा है। इसके लिए पुलिस अधिकारियों ने थानावार बदमाशों की फोटो एकत्रित करने का काम शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 06:57 PM (IST)Updated: Mon, 01 Oct 2018 06:57 PM (IST)
एक क्लिक से ही होगी अपराधियों की पहचान

गौरव शर्मा, हापुड़: अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए पुलिस ने एक नई योजना तैयार की है। जनपद के शातिर अपराधियों की फोटो अब सार्वजनिक होगी। अभी तक इनकी फोटो केवल थानों में होती है, लेकिन इस योजना के तहत अब इन बदमाशों की फोटो इंटरनेट पर भी अपलोड होगी। इसके बाद देशभर की पुलिस इंटरनेट पर मौजूद उसकी फोटो के माध्यम से बदमाश की पहचान आसानी से करेगी। जनपद में यह व्यवस्था जल्द ही लागू की जाएगी। पुलिस ने प्रत्येक थाने में रहने वाले बदमाशों की फोटो एकत्रित करना शुरू कर दिया है। इस योजना के अंतर्गत पुलिस के पास दस वर्ष से अपराधों में लिप्त बदमाशों का रिकार्ड उपलब्ध रहेगा।

loksabha election banner

प्रदेश की योगी सरकार अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। पिछले दिनों पुलिस महानिदेशक ओपी ¨सह ने हापुड़ में नवनिर्मित पुलिस अधीक्षक कार्यालय का उद्घाटन करने के दौरान बताया था कि कानून व्यवस्था पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस विभाग विशेष तैयारी कर रहा है। इस योजना के अंतर्गत अपराधियों की फोटो अब सार्वजनिक की जाएगी, ताकि नागरिक अपराधियों से सतर्क रह सके और पुलिस को उनकी पहचान करने में आसानी हो सके।

इस योजना के अंतर्गत पुलिस के रिकार्ड में कंप्यूटर पर बदमाश का नाम लिखते ही उसका फोटो स्क्रीन पर आ जाएगा। इंटरनेट पर फोटो अपलोड किए जाने के कारण देश के किसी थाना क्षेत्र दर्ज किए गए बदमाश का फोटो को पूरे देश के सभी थानों में देखा जा सकेगा।

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने बताया कि दस वर्ष से हत्या, लूट, वाहन चोरी और दुष्कर्म जैसी अपराधों में शामिल रहे अपराधियों की फोटो पुलिस इंटरनेट पर अपलोड करेगी। इस तरह के अपराधों में लिप्त अपराधी अपनी पहचान छिपा कर दूसरे जिले अथवा दूसरे राज्यों में जाकर नौकरी करने लगते हैं। अब पुलिस द्वारा उनका प्रमाणीकरण किए जाने पर इंटरनेट पर तत्काल उनकी पूरी कुंडली निकलकर सामने आ जाएगी। इससे अपराधी को किसी व्यक्ति का विश्वास जीत कर उनके घर अथवा संस्थान में नौकरी करते हुए अपराध करने से रोका जा सकेगा। इस प्रक्रिया को लागू करने के लिए जनपद के सभी थानों के अपराधियों की फोटो और उनका विवरण एकत्र किया जा रहा है। पूरा विवरण मिलने के बाद सभी जानकारी अपलोड कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.