28 एचपीआर 38

जागरण संवाददाता, हापुड़

टीबी की बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए नगर में नई दिल्ली से आई भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान परिषद (आइसीएमआर) की टीम द्वारा मलिन बस्तियों में सर्वे किया जा रहा है। यह टीम मलिन बस्तियों में जाकर प्रतिदिन सर्वे कर लोगों के लक्षण के बारे में जानकारी लेगी। इस टीम नगर के आठ सौ लोगों का सर्वे करेगी। बुधवार को टीम ने फ्रीगंज रोड स्थित मलिन बस्ती और मोहल्ला गंगापुरा में जाकर सर्वे किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रेखा शर्मा ने बताया कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा सर्वे विशेष चिह्नित क्षेत्रों में घर-घर जाकर कराया जा रहा है। इस अभियान का लक्ष्य देश में टीबी के बढ़ते संक्रमित मामलों की गणना करना है। यह सर्वे देश के 23 राज्यों के विशेष चिन्हित क्षेत्रों में अलग-अलग टीमों द्वारा किया जा रहा है। सर्वे में लक्षण के आधार पर चिन्हित व्यक्ति की टीम की बेहतर तकनीक वाली मशीन से निश्शुल्क की जा रही है।

उन्होंने बताया कि बुधवार को फ्रीगंज रोड स्थित मलिन बस्ती और मोहल्ला गंगापुरा में लोगों का सर्वे किया गया। हालांकि इस दौरान किसी भी व्यक्ति की जांच नहीं की गई। अभी यह सर्वे जारी रहेगा। टीम के कार्य का निरीक्षण जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. राजेश सिंह द्वारा किया गया। इस दौरान पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी, मनोज कुमार, हसमत अली, सर्वे टीम के दिलीप कुमार ,रेणु कंवर, राहुल यादव, सोनू यादव, नरेंद्र यादव, मनीषा धाकड़, स्वाती सिंह आदि उपस्थित रहे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021